सर्दियों में ड्राई ही नहीं ऑयली स्किन की केयर भी है जरूरी, ये टिप्स अपनाएं

सर्दी का मौसम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. हालांकि इस मौसम के नुकसान और फायदे दोनों हैं. अगर हम स्किन केयर (Skin care) के लिहाज से बात करें तो इस मौसम में टैनिंग की समस्या काफी कम परेशान करती हैं. वहीं इसके नुकसान की बात की जाए तो इस मौसम में स्किन की नमी खत्म होने लगती है और स्किन को ड्राईनेस का सामना करना पड़ता है. स्किन पर लालपन या फिर रैशेज भी होने का खतरा बना रहता है. वहीं ऑयली स्किन वालों की भी इस मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं बनी रहती है. स्किन में गंदगी जम जाती है और वह एक्ने या पिंपल का रूप ले लेती है. ऐसे में सर्दी में ड्राई ही नहीं ऑयली स्किन को भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है.

देखा जाए तो कई लोग सर्दी में ऑयली स्किन की केयर के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. अब आप सोचेंगे की घर पर ऑयली स्किन की केयर कैसे की जाए तो हम इसमें आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे. कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी और बेस्ट रिल्जट भी पाए जा सकते हैं. जानें वो टिप्स…

इन टिप्स को करें फॉलो

हफ्ते में एक बार लगाएं फेस मास्क ठंड में ऑयली स्किन की केयर करनी है तो हफ्ते में एक बार फेस मास्क लगाने की आदत जरूरत डालें. इसकी मदद से स्किन पर जमा हुई गंदगी को दूर किया जा सकता है और स्किन की खोई हुई चमक को वापस हासिल किया जा सकता है.

टोनिंग और मॉइस्चराइज दिन में एक बार स्किन को टोन जरूर करें और इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें. इस स्टेप से स्किन की नमी बरकरार रहेगी और वह हेल्दी भी फील करेगी.

सनस्क्रीन जरूर लगाएं विशेषज्ञों की मानें तो चाहे गर्मी का मौसम हो या ठंड का हमेशा सनस्क्रीन लगाकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए. सनस्क्रीन स्किन को कई परेशानियों से दूर रखती है और उस ग्लोइंग भी बनाती है.

पेट्रोलियम जेली न करें यूज सर्दी में अक्सर लोग पेट्रोलियम जेली लगाना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें ठंड में इसे नहीं लगाना चाहिए. दरअसल, ये स्किन पर जमी रहती है और इसके कारण हवा में मौजूद गंदगी चेहरे पर जम जाती है. इस वजह से स्किन पर एक्ने या पिंपल हो जाते हैं.

चेहरा ढंग से साफ करें ठंड के मौसम में ऑयली स्किन वालों को दिन में दो बार चेहरे को जरूर साफ करना चाहिए. इसके लिए आपको पर चेहरे को फेस वॉश से धोना है और फिर मॉइस्चराइजर लगाना है.