बंगाल में और कड़ा होगा लॉकडाउन, सीएम ममता बनर्जी ने दिया संकेत, कहा-‘अंतरराज्यीय सीमा पर होगा RT-PCR Test’

पश्चिम बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने संकेत दिया कि यदि इसी तरह से कोरोना के मामले बढ़ते रहे, तो लॉकडाउन (Lockdown) और भी सख्त किया जाएगा. इसके साथ ही सीएम ममता बनर्जी ने कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश देते हुए पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे मास्क नहीं पहनने वालों से कड़ाई से निपटे. इसके साथ ही दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों का सीमा पर आरटीपीसीआर टेस्ट होगा. बता दें कि पश्चिम बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर बंगाल सरकार ने मिनी लॉकडाउन का ऐलान किया है और रात को कर्फ्यू लगाया गया है. इसके साथ ही स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गये हैं.

ममता बनर्जी ने कहा, “नया साल थोड़ा कठिन रहा हैं, हालांकि यह लहर घातक नहीं है. भारत सरकार के दिशा-निर्देश 7 दिन के क्वारंटाइन हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें जिम्मेदार हैं. जिन्हें जरूरत नहीं है उन्हें अस्पताल में भर्ती नहीं कराया जाएगा. मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करें. कैप्स का प्रयोग करें. लड़के हेड गार्ड का इस्तेमाल करें, घबराएं नहीं. पत्रकार दहशत पैदा न करें. मुझे 500 फोन मिले हैं कि मैं कोविड पॉजिटिव हूं या नहीं. गलत खबर न फैलाएं.”

बंगाल में सात दिन में मिले 45000 पॉजिटिव

Health Secretary Report_6-1-2022

उन्होंने कहा, “7 दिन में 45000 पॉजिटिव मिले हैं. केवल 920 भर्ती हैं. 194 अस्पताल कोविड के लिए बनाए गए हैं. सीपी कोविड पॉजिटिव हैं. चालक दोनों कोविड पॉजिटिव हैं. यह कोविड खतरनाक नहीं, बल्कि संक्रामक है. अन्य राज्यों की तुलना में बंगाल अभी भी सुरक्षित है. प्रदेश में माइक्रो कंटेनमेंट जोन 267 बनाए गए हैं. लोग हमारी बात नहीं सुन रहे हैं. पुलिस कृपया सख्त कार्रवाई करे. हमने बंगाल में 10 करोड़ 77 लाख का टीकाकरण कराया है. 4 लाख 56 हजार ने 15-18 साल की उम्र के बीच पहला टीका लिया है. 40% ने दूसरी खुराक भी पूरी नहीं की. हमें दूसरी खुराक भी चाहिए. जिन लोगों ने कोरोना की दूसरी डोज नहीं लगाई है. उसे लगाएं.”

कोलकाता में केवल 6000 हुए संक्रमित

ममता बनर्जी ने कहा, “रोजाना केस 14 हजार हैं. केवल कोलकाता 6000 मामले हैं.  407 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. 2075 अस्पताल में भर्ती हैं. मृत्यु दर 1.18% है.   30,881 लोग होम आइसोलेशन में हैं.  अंतरराज्यीय सीमा पर RT-PCR जरूरी होगी. अगले 15 दिन महत्वपूर्ण हैं, जहां से जा रहे हैं वहां से लौटने पर हाथ जरूर धोएं. अगर यह बढ़ता रहा तो प्रतिबंधों को और कड़ा करना होगा. बता दें कि पश्चिम बंगाल में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 14 हजार से पार कर गया है और लगातार यह मामले बढ़ रहे हैं.”