दुनिया की सबसे छोटी महिला रहीं Elif Kocaman का निधन, 2.5 फुट थी लंबाई

हैदराबाद: कभी दुनिया की सबसे छोटी महिला रही एलीफ कोकामन (Former worlds shortest woman Elif Kocaman died) का निधन हो गया है. 33 साल की एलीफ (Elif Kocaman) तुर्की की रहने वाली थीं. बताया जा रहा है कि बीते मंगलवार को तबियत खराब होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. स्थानीय मीडिया के मुताबिक एलीफ के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. अस्पताल में भर्ती होने के बाद भी उनकी हालत बिगड़ती गई और गुरुवार को इलाज के दौरान एलीफ की मौत हो गई.

2.5 फीट थी एलीफ कोकामन की लंबाई

2.5 फीट थी एलीफ कोकामन की लंबाई

अपनी छोटी लंबाई की वजह से वो सुर्खियों में रही थीं, एलीफ का नाम दुनिया की सबसे छोटी महिला के रूप में गिनीज बुक में भी दर्ज हुआ था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2010 में लगभग एक साल तक ये रिकॉर्ड उनके नाम रहा. एलीफ की लंबाई 72.6 सेंटीमीटर यानी 2.5 फुट थी. रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज होने के बाद एलीफ ने कहा था कि बचपन में उनकी कम लंबाई के कारण बच्चे चिढ़ाते थे लेकिन मुझे हमेशा उम्मीद थी एक ना एक दिन ये दुनिया मुझे पहचानेगी. मुझे अपनी लंबाई पर गर्व है.

अब भारत की ज्योति अमागे हैं दुनिया की सबसे छोटी महिला

अब भारत की ज्योति अमागे हैं दुनिया की सबसे छोटी महिला

गौरतलब है कि 2010 में एलीफ के नाम सबसे छोटी महिला (worlds shortest woman) का रिकॉर्ड हुआ और साल 2011 में अमेरिका की ब्रिजेट जॉर्डन ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया. ब्रिजेट की लंबाई 69 सेंटीमीटर यानी 2.3 फुट थी. जॉर्डन की मृत्यु साल 2019 में हो गई थी और फिलहाल ये रिकॉर्ड भारत की ज्योति आमगे (Jyoti Kisange Amge) के नाम है. महाराष्ट्र की ज्योति आमगे 28 साल की हैं और उनकी लंबाई 63 सेंटीमीटर है. ज्योति अब एक अभिनेत्री हैं और वो भारत के साथ-साथ अमेरिकी शोज में भी काम कर चुकी हैं. साल 2012-13 में वो बिग बॉस कार्यक्रम में एक गेस्ट के रूप में दिखाई दीं थी.