Feet care tips: क्या होते हैं डिटॉक्स फुट पैड्स, जानें इनके कई फायदे…

शरीर से गंदगी और टॉक्सिन को निकालने की प्रक्रिया को डिटॉक्सिंग कहा जाता है. चेहरे को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करना भी डिटॉक्सिंग की श्रेणी में आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं पैरों को भी डिटॉक्स किया जा सकता है. वैसे तो इसके लिए पेडिक्योर बेस्ट माना जाता है, लेकिन आजकल फुट पैड्स (detox foot pads) से भी पैरों को डिटॉक्स किया जा सकता है. फुट पैड्स से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को आसानी से बाहर किया जा सकता है.

इन फुट पैड्स के रिजल्ट काफी अच्छे मिलते हैं और इन्हें आज काफी पसंद भी किया जा रहा है. हम आपको बता रहे हैं कि ये फुट पैड्स कैसे काम करते हैं और इनसे क्या-क्या फायदे होते हैं.

कैसे काम आते हैं फुट पैड्स

ज्यादातर ये डिटॉक्स फुट पैड व्हाइट कलर में मिलते हैं और इन्हें पैरों के तलवों में चिपकाया जाता है. तलवों के बीचों बीच चिपकाने के बाद करीब 8 से 12 घंटों के लिए इन्हें पैरों में लगे रहने देना चाहिए. देखा गया है कि जब सुबह इन्हें हटाने का समय होता है तो इनका रंग ब्राउन या काला हो जाता है.

डिटॉक्स फुट पैड्स के फायदे

पैर होते हैं सॉफ्ट
इन फुट पैड्स की खासियत है कि ये पैरों की गंदगी को दूर तो करते हैं, साथ ही ये उन्हें सॉफ्ट बनाने में भी कारगर माने जाते हैं. आप भी इन्हें ट्राई करें.

तनाव का दूर होना
कहा जाता है कि इनसे शरीर में आने वाले तनाव को दूर करने में भी मदद मिलती है. लंबे समय तक पैरों में लगाएं और हटाने के बाद आप फ्रेश भी महसूस करेंगे. डिटॉक्स फुट पैड्स का एक और फायदा ये भी है कि इन्हें चिंता को दूर करने में भी कारगर माना गया है.

अच्छी नींद
विशेषज्ञों की मानें तो इन पैड्स से जो लोग ठीक से नींद न आने की समस्या का सामना कर रहे हैं, ये उनके लिए काफी फायदेमंद हैं. इन फुट पैड्स से आप रिलैक्स महसूस करेंगे और नींद न आने की समस्या से भी निजात मिलेगा.

बल्ड सर्कुलेशन में सुधार
खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण शरीर को कई बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती है. अगर आप भी अपना ब्लड सर्कुलेशन और बेहतर करना चाहते हैं तो इन फुट पैड्स की मदद लें.