कानपुर में सपा छात्र सभा के पदाधिकारियों ने PM-CM का पुतला फूंका, कई गाड़ियों में की तोड़फोड़

कानपुर 28 दिसम्बर(वेदांत समाचार)। समाजवादी छात्र सभा के पदाधिकारियों ने जोरदार हंगामा किया। उन्होंने नौबस्ता सब्जी मंडी के पास पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ का पुतला फूंका। भाजपा और प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पुतला दहन के साथ ही भाजपा नेताओं की गाड़ियों में तोड़फोड़ की। जिन गाड़ियों को निशाना बनाया गया। उन पर भाजपा का झंडा भी लगा हुआ था। सपाई नारेबाजी करते हुए रोड पर आगे बढ़ रहे थे। इस दौरान पुलिस मौके से गायब दिखी।

लखनऊ में सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों की पुलिस से झड़प

मंगलवार को विधान भवन के सामने 97 हजार पदों पर अतिरिक्त भर्ती की मांग के लिए प्रदर्शन करते सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी।

मंगलवार को विधान भवन के सामने 97 हजार पदों पर अतिरिक्त भर्ती की मांग के लिए प्रदर्शन करते सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी।

यूपी में शिक्षक भर्ती सरकार के लिए मुसीबत बनती जा रही है। सरकार की कई कोशिश के बाद भी मामला सुलझता नहीं दिख रहा। मंगलवार को लखनऊ में विधान भवन के सामने 97 हजार सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती को लेकर प्रदर्शन हुआ। प्रदर्शन में शामिल अभ्यर्थियों ने अतिरिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग की। इस दौरान मौजूद सुरक्षा बलों के जवानों से अभ्यर्थियों की झड़प भी हुई।

दरअसल, बेसिक शिक्षा परिषद के सरकारी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक की भर्ती योगी सरकार के लिए गले की फांस बनता जा रहा है। सहायक अध्यापकों की इस भर्ती को लेकर सरकार चौतरफा घिर चुकी है। अभी तक भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण में गड़बड़ी के साथ ही 22000 अतिरिक्त पद जोड़े जाने को लेकर अभ्यर्थी प्रदर्शन कर रहे हैं। अब इन दोनों के साथ ही 97 हजार अतिरिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू किए जाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है।

मंगलवार को विधान भवन के सामने हजारों की संख्या में एकत्रित अभ्यर्थियों का हुजूम उमड़ा। इस दौरान मौके पर मौजूद पुलिस व सुरक्षा के जवानों ने हालात संभालने का प्रयास किया पर सब कुछ नाकाफी दिखा। बाद में कड़ी मशक्कत के बाद हालात नियंत्रण में आएं।

चुनाव आयोग का 3 दिवसीय यूपी दौरा आज से, कोरोना के बीच चुनाव कराने पर होगा मंथन

शाम 4 बजे राजनैतिक दलों के साथ चुनाव आयोग की मीटिंग है। शाम 6.15 बजे सभी डीएम-नोडल अफसर भी मीटिंग में शामिल होंगे।

शाम 4 बजे राजनैतिक दलों के साथ चुनाव आयोग की मीटिंग है। शाम 6.15 बजे सभी डीएम-नोडल अफसर भी मीटिंग में शामिल होंगे।

ओमिक्रॉन और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निर्वाचन आयोग और सरकार से चुनाव टालने पर विचार करने को कहा था। इसके बाद चुनाव आयुक्त ने यूपी का दौरा कर फैसला लेने की बात कही। आज आज चुनाव आयोग की टीम लखनऊ आ रही है। 28 से 30 दिसंबर तक चुनाव आयोग की टीम यूपी का दौरा करेगी।

मंगलवार शाम 4 बजे राजनीतिक दलों के साथ चुनाव आयोग की मीटिंग है। शाम 6.15 बजे सभी डीएम-नोडल अफसर भी मीटिंग में शामिल होंगे। 29 दिसंबर को डीएम-एसपी, मंडलायुक्त और आईजी, पुलिस कमिश्नर के साथ चुनाव आयोग की मीटिंग होगी। 30 दिसंबर को मुख्य सचिव और DGP के साथ बैठक है। चुनाव आयोग स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना की स्थिति पर मंथन करेगा।

यूपी सरकार से भी कोरोना से बचाव की तैयारियों के बारे में जानकारी लेगी। इसके बाद चुनाव आयोग यूपी में चुनाव कराने या न कराने पर निर्णय लेगा। बता दें कि सोमवार को नई दिल्ली में चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें कोरोना और चुनाव पर चर्चा हुई थी। हालांकि, सोमवार को जो बैठक हुई थी उसमें चुनाव आयोग चुनाव टालने के मूड में नहीं है। हालांकि, इस पर जनवरी के पहले हफ्ते में अंतिम फैसला आ सकता है।

आज 3 जिलों में अमित शाह की रैली

हरदोई, सुल्तानपुर और भदोही में शाह करेंगे जनसभा।

हरदोई, सुल्तानपुर और भदोही में शाह करेंगे जनसभा।

हरदोई में आज दोपहर 12 बजे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जीआईसी मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। सुबह 11:25 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से विशेष विमान द्वारा 11:55 पर वो हरदोई पहुंचेंगे। इसके बाद जीआईसी ग्राउंड में जनसभा करेंगे।

हरदोई के बाद वे सुल्तानपुर और भदोही पहुंचेंगे। गृहमंत्री के कार्यक्रम को लेकर पूरा प्रशासन मुस्तैद है। जिस रास्तों से उन्हें गुजरना है, वहां टाइट सिक्योरिटी का इंतजाम किया गया है। विभिन्न इलाकों से आने वाली जनता के लिए वाहन पार्किंग के अलग इंतजाम किए गए हैं।
यूपी में कई जिलों के IPS बदलने की तैयारी, 36 IPS का होगा प्रमोशन

यूपी कैडर के करीब 36 आईपीएस अधिकारियों का प्रमोशन हो सकता है।

यूपी कैडर के करीब 36 आईपीएस अधिकारियों का प्रमोशन हो सकता है।

यूपी में चुनाव से पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल होने जा रहा है। जिसमें 12 से अधिक जिलों में आईपीएस अधिकारियों को इधर-उधर करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके पीछे यूपी कैडर के करीब 36 आईपीएस अधिकारियों का प्रमोशन होने को बताया जा रहा है।

इसके साथ ही बड़े जिलों में डीआईजी/एसएसपी की तैनाती पर भी मंथन हो रहा है, क्योंकि एसएसपी डीआईजी पद पर प्रोन्नत हो रहे हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, इसके पीछे आईपीएस की विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक में इस पर मुहर लगने के साथ आगामी चुनाव भी हैं। अब बस आदेश आने बाकी है। इसको लेकर डीजीपी, गृहविभाग और मुख्यमंत्री के बीच काफी देर चर्चा भी हुई।