NASA ने दुनिया का सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप किया लॉन्च, जानिए क्या होंगे फायदे

राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन (एनएएसए- NASA) ने दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन (powerful space telescope) को प्रक्षेपित कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बताया जा रहा है कि इस दूरबीन (telescope) से पहले सितारे और आकाशगंगाओं (stars and galaxies) से प्रकाश को देखने के साथ ही जीवन के संकेतों के लिए ब्रह्मांड को और ज्यादा नजदीक से जानने में सहायता मिलेगी।

यूरोपीय एरियन रॉकेट (European Ariane Rocket) दक्षिण अमेरिका के फ्रेंच गुएना से जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) को लेकर रवाना हो गया है।

जानकारी के अनुसार, प्रक्षेपण यानी लॉन्च (launch) के साथ ही यह 1.6 मिलियन किमी दूर या चंद्रमा से 4 गुना से ज्यादा दूर स्थित अपने स्थान (Destination) तक जाने के लिए निकल गई है। वहां पहुंचने में करीब 30 दिन का वक्त लगेगा। इसके अलावा 5 महीने यानी 150 दिन का समय और लगेगा ताकि इसकी इंफ्रारेड आंखें ब्रह्मांड (universe) को स्कैन करना शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो सके।

राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन के प्रशासक बिल नेल्सन (bill nelson) ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा कि यह हमें हमारे ब्रह्मांड और उसमें हमारे स्थान की बेहतर समझ देने जा रहा है। हम कौन हैं, हम क्या हैं, खोज (Search) जो शाश्वत है। लेकिन उन्होंने आगाह किया है कि जब आप एक बड़ा इनाम चाहते हैं तो आपको आमतौर पर एक बड़ा जोखिम भी उठाना जरूर पड़ता है। मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक, वेब (Wave) को हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) का उत्तराधिकारी माना जा रहा है। इसे पहले बीते 18 दिसंबर को प्रक्षेपित कराया जाना था लेकिन तकनीकी खराबी (technical fault) के कारण प्रक्षेपण के काम में पहले 4 दिन और फिर 5 और दिन की देरी हुई।