Year Ender 2021 : कौन रहा दुनिया नंबर-1 5G स्मार्टफोन, यहां देखें टॉप-5 लिस्ट

नई दिल्ली । अगर बात 5G फोन की जाएं, तो साल 2021 में Apple स्मार्टफोन का जलवा बरकरार रहा। हालांकि साल के बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन में Apple के लेटेस्ट लॉन्च iPhone 13 सीरीज के स्मार्टफोन को जगह नहीं मिली, बल्कि साल 2020 में लॉन्च iphone 12 सीरीज के दो स्मार्टफोन दुनिया के बेस्ट स्मार्टफोन रहे। यह स्मार्टफोन हैं iphone 12 और iPhone 12 Pro. इन दोनों स्मार्टफोन का शिपमेंट साल 2021 में दुनियाभर में सबसे ज्यादा रहा।

Apple बना टॉप 5G स्मार्टफोन ब्रांड

iPhone 12 और iPhone 12 Pro की सफलता की वजह से Apple दुनिया का नंबर-1 स्मार्टफोन बनने में कामयाब रहा है। Stratery Analytics की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 25 फीसदी मार्केट शेयर के साथ Apple लीडिंग 5G ब्रांड रहा है। Apple के बाद दूसरे पायदान पर Xiaomi और तीसरे पायदान पर Samsung का नंबर आता है।

Xiaomi को लगा जोरदार झटका

बता दें कि Apple ने पिछले साल ही iPhone 12 सीरीज के साथ 5G सपोर्ट iPhone लाइनअप की शुरुआत की थी। लॉन्च के दो हफ्ते में iPhone 12 और iPhone 12 Pro दुनिया का बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन बन गया था। Strategy Analytics की नई रिपोर्ट के मुताबिक 5G मार्केट में Apple का दबदबा अभी भी जारी है। स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के निदेशक केन हायर्स ने बताया कि यूरोप में सैमसंग के दोबारा से ट्रैक पर लौटने और चीन में ओप्पो स्मार्टफोन की मांग बढ़ने से Xiaomi की ग्रोथ में कमी आई है। इससे Xiaomi के 5G स्मार्टफोन की मांग अपने देश और बाहर दोनों जगह धीमी हो गई।

टॉप-5 5G स्मार्टफोन ब्रांड

  1. Apple
  2. Xiaomi
  3. Samsung
  4. oppo
  5. Vivo

रिपोर्ट के मुताबिक Huawei का ब्रांड Honor सबसे तेज रफ्तार से बढ़ने वाला ब्रांड रहा है। इसकी ग्रोथ रेट 194 फीसदी रही है। दरअसल Huawei को यूरोप और अमेरिका में कई तरह के प्रतिबंध का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में Honor ब्रांड ने Huawei से अलग काम शुरू किया था जिसका कंपनी को फायदा मिलता दिख रहा है।