सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए रम-व्हिस्‍की नहीं, पिएं ये ड्रिंक हैं कई फायदे…

Nutrition Hacks: सर्दियों में अक्सर लोग कम पानी पीते हैं. उन्हें ऐसा लगता है कि इस मौसम में शरीर को पानी की उतनी जरूरत नहीं होती क्योंकि, इस दौरान आपको पसीना नहीं आता, लेकिन ये बात पूरी तरह से गलत है. ठंड के मौसम में भी शरीर को हाइड्रेशन की उतनी ही जरूरत होती है, जितनी गर्मियों में.  

अगर आप कम पानी पीते हैं तो इससे डिहाइड्रेशन होने का खतरा रहता है. पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से बॉडी सही तरीके से फंक्शन नहीं कर पाती और आपको ठंड भी ज्यादा लगती है. इतना ही नहीं जब हम पानी कम पीते हैं तो आवश्यकता से ज्यादा भोजन भी करने लगते हैं.

शरीर को गर्म रखता है पानी

सर्दियों के मौसम में पानी की कमी शरीर पर बुरा प्रभाव डालती है. खुद को गर्म रखने का सबसे आसान तरीका पानी पीना है. पानी हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. वहीं जब हम सर्दियों में पानी कम पीते हैं, तो इसकी वजह से शरीर का तापमान कम होने लगता है. 

ब्लड सर्कुलेशन पर असर

सर्दियों में अगर आप खुद को गर्म रखना चाहते हैं, तो भरपूर मात्रा में पानी पिएं. इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. पानी की कमी की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता. इससे शरीर का तापमान कम होने लगता है और हाइपोर्थमिया की स्थिति पैदा हो जाती है. एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर जितनी तेजी से गर्मी पैदा करता है, उससे कहीं तेजी से गर्मी को खो देता है, इसलिए सर्दियों में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है.

अल्कोहल से नुकसान

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शराब के जरिए शरीर को गर्म रखते हैं, तो ये तरीका सही नहीं है. रम या व्हिस्की आपके शरीर को कुछ देर के लिए तो गर्म रख सकती है, लेकिन बाद में ये शरीर के अंदर तापमान को कम करने लगती है. शराब की वजह से हमारे कांपने की क्षमता भी प्रभावित होती है. ये बताती है कि शरीर को ठंड लग रही है और बॉडी को गर्म करने की आवश्यकता है.