Omicron का खौफः बूस्टर डोज पर कब तक होगा फैसला, डॉक्टर वीके पॉल ने दी जानकारी…

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत समेत कई अन्य देशों में बूस्टर डोज दिए जाने की मांग बढ़ती जा रही है. हालांकि देश में अभी बूस्टर डोज को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने साफ किया कि इस संबंध में बूस्टर डोज की जरुरत और टाइमिंग को लेकर फैसला वैज्ञानिक आधार पर लिया जाएगा.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वीके पॉल ने आज बुधवार को समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि सरकार देश में कोविड-19 के उभरते मामलों के पैटर्न में किसी भी बदलाव पर करीब से नजर रख रही है. उन्होंने केंद्र सरकार के रुख को दोहराया कि कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की जरुरत और समय पर फैसला ‘वैज्ञानिक निर्णय’ पर आधारित होगा. शीर्ष सरकारी स्वास्थ्य अधिकारी ने यह भी कहा कि शुरुआती चरणों में कोविड-19 के लक्षण हमेशा हल्के होते हैं.

डॉक्टर वीके पॉल ने कहा, ‘स्वास्थ्य मंत्री भी संसद में कह चुके हैं कि बूस्टर डोज की जरूरत, समय और प्रकृति, यदि कोई हो, पर फैसला वैज्ञानिक निर्णय पर आधारित होगा. कोरोना हमेशा शुरुआती चरणों में हल्के लक्षणों के साथ आता है. हम उभरते मामलों की प्रस्तुति के पैटर्न पर किसी भी स्तर पर होने वाले बदलाव पर बहुत सावधानी से नजर रखे हुए हैं.’

इससे पहले दिल्ली स्थित एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा था कि लोगों को कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट से खुद को बचाने के लिए दो महत्वपूर्ण काम करने चाहिए. यह कहते हुए कि ओमिक्रॉन “अधिक ट्रांसमिशिबल वेरिएंट” है, गुलेरिया ने लोगों को सलाह दी कि सभी को अपना टीकाकरण पूरा करना चाहिए और कोविड के उचित व्यवहार का पालन करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना चाहिए.

देशभर में कोरोना महामारी के हालात पर करीब से समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल गुरुवार (23 दिसंबर) को एक समीक्षा बैठक करेंगे. फिलहाल में भारत का ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 213 तक पहुंच गई है, जिसमें दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं. दिल्ली और महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के क्रमशः 57 और 54 कुल मामले दर्ज किए गए हैं.

दिल्ली और महाराष्ट्र के अलावा तेलंगाना में 24, कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, केरल में 15, गुजरात में 14 और जम्मू-कश्मीर में 3 मामले दर्ज किए गए हैं. इनके अलावा ओडिशा और उत्तर प्रदेश में 2-2 आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, लद्दाख, तमिलनाडु तथा पश्चिम बंगाल में एक-एक मामला सामने आया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित कुल 213 मरीजों में से 90 को रिकवर होने के बाद छुट्टी दे दी गई है. जबकि 123 मामले अभी एक्टिव हैं और उनका इलाज चल रहा है. फिलहाल भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,317 नए मामले सामने आए हैं.