जांजगीर चांपा : शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़ा, प्रधान पाठक के दस्तावेज में हेरफेर

जांजगीर चांपा 22 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। जिला के मुलमुला प्राथमिक शाला में प्रधान पाठक सुनीता सिंह के निधन के बाद शिक्षा विभाग के कर्मचारी ने बड़ी साजिश की है. आरोप है कि मृतिका सुनीता सिंह के शासकीय दस्तावेजों में नामिनी का बदल दिया गया है. एरियर्स, पीएफ और दूसरे निधि से दूसरे लोगों में करीब 40 लाख का भुगतान कर दिया गया. शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़ा का खुलासा (Disclosure of fraud in education department) के लिए मृतिका के रिश्तेदारों ने दो अधिकारियों से चर्चा की और वीडियो बनाया.

राज्य शासन ने इस मामले में पामगढ़ BEO को निलंबित कर दिया है. साजिश में शामिल अन्य 2 आरोपियों पर कार्रवाई नहीं होने की स्थिति में करनी सेना के साथ मृतिका के परिजनों ने जांजगीर चांपा के कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी (District Education Officer) से भेंट की और ज्ञापन सौंपा.


मुलमुला के प्राथमिक विद्यालय में पदस्थ सुनीता सिंह का निधन 21 जुलाई 2021 को हो गया. उनके निधन के बाद सर्विस रिकार्ड में नामिनि (nominee in service record) का नाम स्पष्ट नहीं होने के कारण पामगढ़ में शिक्षा विभाग कार्यालय का बाबू (babu of education department office) और BEO ने साजिश रची. रिकॉर्ड के दस्तावेजों में बदलाव कर दिया और दूसरे लोगों में करीब 40 लाख भुगतान भी कर दिया गया. जानकारी मिलने पर परिजनों ने BEO और बाबू से चर्चा की और उसका वीडियो भी बनाया.

इस फर्जीवाड़े की शिकायत पर राज्य शासन ने पामगढ़ BEO को पहले निलंबित कर दिया. दो कर्मचारी पर अभी भी कार्रवाई नहीं की गई. सुनीता सिंह के वारिस को भुगतान कर पेंशन जारी करने की मांग को लेकर करनी सेना के साथ परिजन District Education Officer और कलेक्टर से मुलाकात की और पूरे प्रकरण की जानकारी देते हुए दोषियों पर कार्रवाई की मांग की.