कोरबा : जिले के प्रतिष्ठित ज्वैलरी व्यवसायी के घर इनकम टैक्स का छापा

कोरबा 22 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। कोरबा के प्रतिष्ठित ज्वैलरी व्यवसायी के घर बुधवार सुबह आयकर विभाग की करीब 20 सदस्यीय टीम ने छापेमारी की. छापेमारी की यह कार्रवाई शहर के दर्री रोड में अनोपचंद-तिलोकचंद (Anopchand Tilokchand Jewelers Korba) के फ्रेंचाइजी भगवान दास अग्रवाल के घर चल रही है. सूचना यह भी है कि कोरबा सहित रायपुर और बिलासपुर के ठिकानों पर भी आयकर विभाग की टीम ने एक साथ दबिश दी है.

इस कार्रवाई से कोरबा जिले के व्यवसायियों में हड़कंप मच गया है. जानकारी के अनुसार बुधवार तड़के ही टीम भगवान दास के निवास स्थान पर टीम पहुंची. सुबह से ही दस्तावेजों की पड़ताल की जा रही है. आयकर विभाग की टीम टैक्स चोरी से साक्ष्य तलाशती है, जिसके बाद अघोषित संपत्ति के एवज में टैक्स जमा करने कहा जाता है. आयकर विभाग की अन्य धाराओं के तहत भी कार्रवाई होती है.

कोरबा के ज्वैलरी व्यवसायी के अलावा रायपुर और बिलासपुर में भी आईटी टीम करीब दर्जनभर व्यवसायियों के घर और औद्योगिक संस्थानों में छापेमारी कर रही है. बताया यह भी जा रहा है कि कई व्यवसायी ऐसे हैं, जिनके अलग-अलग ठिकानों पर एक साथ आयकर विभाग की टीम दल-बल के साथ पहुंची है.


दरअसल आयकर विभाग के नियमों के अनुसार 31 दिसंबर व्यवसायियों के लिए एडवांस टैक्स जमा करने की अंतिम तारीख होती है. सालाना टारगेट पूरा करने के लिए खासतौर पर साल के अंत में आयकर विभाग द्वारा इस तरह की कार्रवाई की जाती है. ताकि विभाग का टारगेट पूरा हो सके.