Paddy Purchase Center : धान खरीदी केंद्र पहुंचकर किरण कौशल ने सोनासिल्ली तथा मार्कफेड के संग्रहण केंद्र पिथौरा का किया निरीक्षण

महासमुंद 21 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। मार्कफेड के प्रबंध संचालक किरण कौशल ने महासमुंद जिले के धान उपार्जन केन्द्र झलप एवं सोनासिल्ली तथा मार्कफेड के संग्रहण केंद्र पिथौरा का निरीक्षण किया गया।

धान उपार्जन केंद्र (Paddy Purchase Center) झलप में उनके द्वारा धान की गुणवत्ता, बारदानों की उपलब्धता, बारदानों के समुचित अनुपात में उपयोग के संबंध में जानकारी ली गई तथा धान क्रय पश्चात खरीदी केंद्र में भंडारित बोरो की वजन का भी निरीक्षण किया। मार्कफेड की प्रबंध संचालक कौशल ने धान खरीदी केंद्र में उपस्थित कृषकों से धान विक्रय में आने वाली समस्याओं की भी जानकारी ली।

इस बारे में कृषकों द्वारा धान विक्रय में कोई परेशानी नहीं होना बताया गया। उन्होंने धान विक्रय के लिए कराए गए कृषक पंजीयन की पावती समिति से ही कृषकों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश धान खरीदी केंद्र के प्रभारी को दिए।

उन्होंने कहा कि चॉइस सेंटर से पावती प्राप्त करना एक वैकल्पिक व्यवस्था है धान उपार्जन केंद्र (Paddy Purchase Center) सोना सिल्ली के निरीक्षण कर मार्कफेड के प्रबंध संचालक द्वारा बारदाना के युक्तियुक्त समुचित अनुपात व प्रतिशत में उपयोग किए जाने के निर्देश दिए गए। सोनासिल्ली धान उपार्जन केंद्र में धान विक्रय हेतु उपस्थित कृषकों से भी उन्होंने धान विक्रय संबंधी अनुभव की जानकारी ली। किसानों ने बताया कि धान खरीदी व्यवस्था से वे संतुष्ट हैं।

प्रबंध संचालक किरण कौशल द्वारा धान संग्रहण केंद्र पिथौरा का भी निरीक्षण किया गया तथा वहां रखें धान के स्टेक्स के संबंध में संग्रहण केंद्र प्रभारी से जानकारी ली। संग्रहण केंद्र प्रभारी को संग्रहण केंद्र की साफ सफाई कराने व सात दिवस के भीतर संग्रहण केंद्र को पूरी तरह से व्यवस्थित कराने के निर्देश दिए।

इस दौरान मार्कफेड के सचिव संदीप गुप्ता, खाद्य अधिकारी नितीश त्रिवेदी, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं एस.के. तिग्गा, नोडल अधिकारी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक एन. एस. ठाकुर, सहायक नोडल अधिकारी गुणनिधि साहू, जिला विपणन अधिकारी जयदेव सोनी उपस्थित थे।