Victory Day 2021: विजय सम्मान रैली में बोले राहुल गांधी- हमने PAK को महज 13 दिनों में हराया था क्योंकि…

देश आज विजय दिवस (Vijay Diwas 2021) की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत कई दिग्गज हस्तियों ने देशवासियों को बधाई दी. कांग्रेस भी विजय दिवस को जोर-शोर से मना रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी  (Rahul Gandhi) ने कहा कि अमूमन कोई युद्ध 6 महीने या सालभर चलता है, लेकिन 1971 का युद्ध महज 13 दिन चला और हमने पाकिस्तान को धूल चटा दिया.

कांग्रेस ने विजय दिवस को मनाने के लिए आज गुरुवार को उत्तराखंड में विजय सम्मान रैली का आयोजन किया, जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी में शामिल हुए. विजय सम्मान रैली में राहुल गांधी और उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व ने हेलिकॉप्टर हादसे में शहीद हुए सीडीएस बिपिन रावत व अन्य सैन्य अधिकारियों को 2 मिनट का मौन रखकर विनम्र श्रद्धांजलि दी गई.

देहरादून में कांग्रेस की विजय सम्मान रैली

देहरादून में विजय सम्मान रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हमारी सेना ने 1971 के युद्ध में महज 13 दिनों के भीतर ही पाकिस्तान का सिर झुका दिया था. आम तौर पर एक युद्ध करीब 6 महीने, 1 या 2 साल तक लड़े जाते हैं. अफगानिस्तान को हराने में अमेरिका को 20 साल लग गए लेकिन भारत ने पाकिस्तान को महज 13 दिनों में ही हरा दिया क्योंकि भारत एकजुट था और संगठित रूप में खड़ा था.

राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बांग्लादेश युद्ध को लेकर आज दिल्ली में एक समारोह का आयोजन किया गया, लेकिन उस समारोह में इंदिरा गांधी का कोई जिक्र नहीं था. जिस महिला ने इस देश के लिए 32 गोलियां खाईं, उनका नाम तक निमंत्रण पत्र में नहीं था क्योंकि यह सरकार सच से डरती है.

सोनिया गांधी ने भी किया याद

विजय दिवस के अवसर पर कांग्रेस की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा कि 1971 कई मायनों में इंदिरा गांधी का सबसे बेहतरीन साल था. जब ढाका और अन्य स्थानों पर क्रूरता के साथ संकट आया, तो उन्होंने तुरंत इसके प्रभाव को समझा और कार्रवाई में जुट गईं.

साल 1971 में 16 दिसंबर को भारत ने आधिकारिक तौर से पाकिस्तान पर जीत का ऐलान किया था. हर साल देश में 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई हस्तियों ने इस स्वर्णिम विजय दिवस पर कई ट्वीट कर बधाई दी. उन्होंने बहादुर सैनिकों के शौर्य को याद किया और 1971 युद्ध को भारतीय सेना के इतिहास का स्वर्णिम अध्याय करार दिया.

1971 युद्ध के स्वर्णिम विजय पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित किया. इस मौके पर चारों दिशाओं में भेजी गई मशाल भी पीएम की मौजूदगी में नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंची. इस युद्ध के बुजुर्ग सैनिक भी इस दौरान वहां मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ पर, मैं मुक्तिजोधाओं, वीरांगनाओं और भारतीय सशस्त्र बलों के वीरों द्वारा महान वीरता और बलिदान को याद करता हूं. हमने साथ मिलकर दमनकारी ताकतों से लड़ाई लड़ी और उन्हें हराया. ढाका में राष्ट्रपति जी की उपस्थिति का प्रत्येक भारतीय के लिए विशेष महत्व है.’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ‘भारतीय सैनिकों के अद्भुत साहस और पराक्रम के प्रतीक विजय दिवस की स्वर्ण जयंती पर वीर सैनिकों को नमन करता हूं. 1971 में आज ही के दिन भारतीय सेना ने दुश्मनों पर विजय कर मानवीय मूल्यों के संरक्षण की परंपरा के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय जोड़ा था.’ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी बधाई दी.