गेहूं के चोकर से दमकेगी आपकी स्किन, जानिए कैसे करना होगा इसका इस्तेमाल..

ग्लोइंग स्किन हर किसी को पसंद होती है. लेकिन सर्दियों में इसे मेंटेन रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि ठंड के मौसम में स्किन इतनी ड्राई हो जाती है, कि ड्राईनेस को खत्म करने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन फिर भी ड्राईनेस पूरी तरह खत्म नहीं हो पाती.

लेकिन गेहूं का चोकर इस मामले में काफी मददगार साबित हो सकता है. गेहूं का चोकर स्किन को हाइड्रेट करने के साथ डीप क्लींजिंग का काम करता है. इसे सभी तरह की स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन में काफी निखार आता है. यहां जानिए चोकर के फायदे और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में.

पहले जानिए क्या होता है चोकर

गेहूं को पीसकर आटा तैयार किया जाता है. गेहूं को पीसते समय इसके कुछ मोटे कण आटे में रह जाते हैं. जब आप आटे को छलनी से छानते हैं, तो ये कण उसमें आ जाते हैं. इसे ही चोकर कहा जाता है. चोकर को तमाम लोग आटे से अलग करके फेंक देते हैं, लेकिन ये आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.

गेहूं के चोकर के फायदे

गेहूं का चोकर त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मददगार होता है. ये डेड स्किन को हटाता है, साथ ही त्वचा की अंदरूनी सफाई करता है. जिससे स्किन की डीप क्लींजिंग हो जाती है. गेहूं का चोकर त्वचा की टैनिंग, दाग-धब्बों को भी दूर करने का काम करता है. साथ ही स्किन को सॉफ्ट बनाता है. इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल से आप​की स्किन हाइड्रेट होने के साथ क्लीन हो जाती है और अंदर से ग्लो करती है.

इस्तेमाल करने का तरीका

इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको गेहूं का चोकर के अलावा दही और शहद की जरूरत पड़ेगी. एक चम्मच गेहूं के चोकर में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद मिला लें. इन तीनों को अच्छी तरह से मिलाकर इससे चेहरे को स्क्रब करें और 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद सामान्य पानी से मुंह को धो लें. आप इस स्क्रबर का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें.