चुनाव आते हैं तो गंगा में डूब जाते हैं और कोविड में जब लोग मरते हैं तो उसी में बहा देते हैं’, CM ममता बनर्जी का बीजेपी पर निशाना

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इन दिनों गोवा दौरे पर हैं. इस बीच उन्होंने इशारों ही इशारों में भारतीय जनता पार्टी पर मंगलवार को निशाना साधा है. उन्होंने आरोप लगाया, ‘चुनाव आते हैं तो गंगा में डूब जाते हैं, चुनाव आते हैं तो उत्तराखंड में जाकर मंदिर के अंदर बैठ जाते हैं और कोविड में जब लोग मरते हैं तो मां गंगा में बहा देते हैं. अंतिम संस्कार भी नहीं करने देते, मां गंगा को अपवित्र किया है.’ दरअसल, कोरोना काल के दौरान उत्तर प्रदेश में गंगा में शव तैरते दिखाई दिए थे.

पणजी में ममता बनर्जी ने कहा, ‘मुझे ये बोलने में शर्म आती है कि कोई पूछे कि तुम हिंदू हो, मुस्लिम हो, ब्राह्मण हो या कायस्थ हो? मैं तो इंसान हूं. मैं खुद एक ब्राह्मण परिवार से हूं इसलिए मुझे BJP से केरेक्टर सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं है. BJP से मुझे कोई कास्ट सर्टिफिकेट लेना है? मैं ना हिंदू हूं, ना मुस्लिम हूं, ना सिख हूं, ना ईसाई हूं, तुम कौन हो? मेरा नाम और टाइटल परंपरा से आया.’

उन्होंने कहा कि पिछले 40 वर्षों से उनके यहां काली पूजा की जा रही है और वह जगधात्री और अन्य पूजाओं में भी भाग लेती हैं. उन्होंने बीजेपी से पूछा, ‘हम दुर्गा पूजा के दौरान प्रत्येक क्लब को 50,000 रुपये देते हैं. क्या आप ऐसा ही करते हैं?’ बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, ‘मैं ईद समारोह में हिस्सा लेती हूं. अल्पसंख्यक भी इंसान हैं. हम क्रिसमस के दौरान मध्यरात्रि में भी हिस्सा लेते हैं और गुरुद्वारा भी जाते हैं.

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो गोवा की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. इस बीच टीएमसी का कहना है कि ममता बनर्जी की यात्रा के दौरान प्रदेश कांग्रेस के कई सदस्य तृणमूल में शामिल हुए हैं. तृणमूल ने एक बयान में कहा कि गोवा विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले कांग्रेस के जो सदस्य तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए हैं उनमें अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के पूर्व सदस्य मार्थ सल्दान्हा शामिल हैं.

बीजेपी को टक्कर देने के लिए ममता कार्यकर्ताओं में भर रही हैं जोश

भारतीय जनता पार्टी के विरूद्ध विपक्ष की धुरी के रूप में अपने को पेश करने में जुटीं बनर्जी ने सोमवार को गोवा में एक रैली को संबोधित किया, जहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के एकमात्र विधायक चर्चिल अलेमाओ और उनकी बेटी तृणमूल में शामिल हुईं. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मुख्य विपक्षी बीजेपी के विरूद्ध अपनी पार्टी तृणमूल को शानदार विजय दिला चुकीं बनर्जी ने कहा था कि गोवा में तृणमूल के नेतृत्व में बीजेपी विरोधी गठबंधन पहले ही बन चुका है और यदि कांग्रेस उससे जुड़ना चाहती है तो यह उसपर निर्भर करता है. बनर्जी की गोवा यात्रा के दौरान सोमवार को कांग्रेस एवं आम आदर्मी पार्टी से जुड़े 31 सदस्यों ने तृणमूल का हाथ थाम लिया.