सचिन तेंदुलकर ने पुरानी कार बेचने वाली इस कंपनी में किया निवेश, बने लीड ब्रांड एंडोर्सर…

पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) पुरानी कारों की बिक्री का काम करने कंपनी ‘स्पिनी’ (Spinny) के साथ बतौर रणनीतिक निवेशक जुड़े हैं. कंपनी ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी. बयान में यह नहीं बताया गया कि तेंदुलकर ने कंपनी में कितना निवेश किया है. स्पिनी ने 1.8 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ हाल में यूनिकॉर्न कंपनी का दर्जा हासिल किया है.

कंपनी ने विज्ञप्ति में कहा, स्पिनी ने दिग्गज भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के साथ साझेदारी की है. सचिन कंपनी में रणनीतिक निवेशक हैं और ब्रांड के प्रमुख प्रचारक (एंडोर्सर) भी हैं. इस साल की शुरुआत में मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु स्पिनी के साथ जुड़ी थीं

स्पिनी के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी नीरज सिंह ने कहा, सचिन का Spinny से जुड़ना बहुत खुशी की बात है. तेंदुलकर ने कहा, हमारा देश युवा हो रहा है और महत्वाकांक्षाएं बड़ी हो रही हैं. आज के उद्यमी इस आकांक्षा को पूरा करने के लिए समाधान तैयार कर रहे हैं. स्पिनी के साथ जुड़कर मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है.

Series-E दौर के फंडिंग में जुटाए 28.3 करोड़ डॉलर

स्पिनी हाल ही में 28.3 करोड़ डॉलर के Series-E दौर के फंडिंग के समापन के साथ एक यूनिकॉर्न बन गया. इसने प्लेटफॉर्म द्वारा जुटाई गई कुल पूंजी को 53 करोड़ से अधिक हो गया, जिससे इसका वैल्युएशन 1.8 अरब डॉलर हो गया. सीरीज ई-दौर के फंडिंग का नेतृत्व अबू धाबी स्थित एडीक्यू, टाइगर ग्लोबल और एवेनियर ग्रोथ ने किया था. साथ ही मौजूदा निवेशकों फिरोज दीवान, एरिना होल्डिंग्स और थिंक इन्वेस्टमेंट्स की भागीदारी थी.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि आने वाले वर्ष के दौरान अन्य प्रसिद्ध स्पिनी ग्राहकों के साथ, स्क्वॉड स्पिनी के नियुक्त कप्तान एक अरब कार सपनों की आकांक्षाओं को साकार करने पर केंद्रित मार्केटिंग पहल की एक सीरीज का नेतृत्व करेंगे.

2015 में स्थापित स्पिनी ग्राहकों को प्रीमियम अनुभव देने के लिए बेहतर तकनीक और प्रक्रियाओं को एम्बेड करते हुए पूर्व स्वामित्व वाली कारों की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में संचालित होती है.

15 शहरों में कंपनी का ऑपरेशन

इस समय स्पिनी के पास 23 कार हब हैं जो 15 शहरों में संचालित होते हैं. करीब 40 भारतीय स्टार्टअप्स ने इस साल अकेले यूनिकॉर्न क्लब में जगह बनाई है और 38 अरब डॉलर से ज्यादा जुटाए हैं.

भारत में हर महीने सैकड़ों-हजारों पुरानी कारों की बिक्री होती है, लेकिन उन्हें ऑफलाइन और पारंपरिक चैनल के माध्यम से खरीदना एक लंबी और ज्यादा जोखिम वाली प्रक्रिया साबित हो सकती है. स्पिनी पारंपरिक बिचौलियों को हटाकर ग्राहकों के लिए पुरानी कार खरीदना अधिक किफायती और विश्वसनीय बनाता है.