घर में अकेली सो रही महिला के साथ गैंगरेप, तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज…

राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ लगातार होती अपराध की घटनाओं के बीच दौसा जिले के महवा पुलिस थाना क्षेत्र में एक महिला के साथ गैंगरेप का ताजा मामला सामने आया है जिसके बाद हर कोई स्तब्ध है. मामले के मुताबिक घटना के समय महिला घर पर अकेली थी इस दौरान तीन लोगों ने उसके घर में घुसकर दुष्कर्म किया.

हालांकि महिला के चिल्लाने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने पीड़िता का मेडिकल करवाया और मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. वहीं घटना के बारे में जानकारी देते हुए थाना प्रभारी कृष्ण कुमार ने कहा कि एक 40 वर्षीय महिला ने अपने पति के साथ थाने में पहुंचकर बलात्कार का मामला दर्ज करवाया है.

थाना प्रभारी के मुताबिक बीती रात महिला घर में अकेली सो रही थी जिस दौरान बालाहेड़ा निवासी रामकरण सैनी के साथ उसके दो अन्य साथियों ने मिलकर दुष्कर्म किया. वहीं घटना के दौरान महिला के परिजन घर पर नहीं थे. थाना प्रभारी ने जांच के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मामले की जांच चल रही है और जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

राजस्थान में सबसे ज्यादा बलात्कार के मामले : NCRB
अपराधों को दर्ज करने वाले नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो के कुछ समय पहले राजस्थान को लेकर आए आंकड़े भी महिलाओं के लिए असुरक्षित वातावरण की तस्दीक करते हैं. एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक बीते साल 2020 में देशभर में सबसे ज्यादा बलात्कार के मामले राजस्थान में दर्ज किए गए हैं.

साल 2020 में देश भर में बलात्कार के कुल 28046 मामले दर्ज किए गए, जिसमें से अकेले राजस्थान में कुल 5,310 मामले दर्ज हुए. जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद उत्तर प्रदेश में बलात्कार के 2,769 मामले दर्ज हुए. इन दोनों राज्यों के बाद मध्य प्रदेश 2,339 मामलों के साथ तीसरे स्थान पर और महाराष्ट्र 2,061 मामलों के साथ चौथे स्थान पर रहा.

आंकड़ों को विस्तार से देखें तो राजस्थान से सामने आए कुल मामलों में 1,279 पीड़िताएं नाबालिग हैं तो 4,031 व्यस्क महिलाएं हैं. वहीं राज्य में अनुसूचित जाति के लोगों के खिलाफ भी अपराध में तेजी आई है.

वहीं बलात्कार के आंकड़ों पर एडीजी अपराध रवि प्रकाश मेहारदा का कहना था कि अधिक मामले सामने आने की एक वजह यह भी है कि घटनाओं को आसानी से दर्ज किया गया है. गौरतलब है कि एनसीआरबी रिपोर्ट के मुताबिक भी अपराध में बढ़ोतरी और पुलिस की ओर से दर्ज किए गए मामले बढ़ना दोनों अलग चीजें हैं.