10वीं के अंग्रेजी के पेपर पर मचे हंगामे के बीच सीबीएसई की सफाई, कहा- नहीं हुई कोई गलती…

CBSE Term-1 Exam 2021: हाल ही में सीबीएसई बोर्ड की ओर से आयोजित कराए गए 10वीं के अंग्रेजी के पेपर पर छात्र-छात्राओं और कई टीचर्स ने सवाल उठाए थे. छात्रों का आरोप था कि, इंग्लिश के पेपर में कई गलतियां थीं. इस आरोप के बाद सीबीएसई ने इसे लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है.

सीबीएसई नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि, “इस मामले को अनपेक्षित रूप से उजागर किया गया है. प्रश्नों (Questions) से जुड़े सभी निर्देश शुरुआत में ही दिए गए थे. पेपर में प्रश्न संख्या 13 व 14 में किसी प्रकार की कोई गलती नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि प्रश्न 13 और 14 सेक्शन A का हिस्सा थे. साथ ही कहा कि, प्रश्न संख्या 11 और 12 के लिए निर्देश दिया गया है कि निम्नलिखित कथनों की स्टडी करें. जबकि, प्रश्न संख्या 13 और 14 के लिए कोई निर्देश नहीं दिया गया है.

क्या था मामला?

छात्रों (Students) का कहना है कि क्वेश्चन 13 और 14 में स्पष्ट तौर पर सवाल नहीं पूछे गए थे और उसमें उत्तर के लिए एमसीक्यू (MCQ) विकल्प थे. गौरतलब है कि सीबीएसई द्वारा टर्म – 1 की परीक्षा बीते दिनों आयोजित कराई गई. यह परीक्षाएं शनिवार को समाप्त हुईं. जिसके बाद छात्रों ने राहत की सांस ली. साथ ही इस दौरान कोरोना से बचाव के नियमों का भी विशेष ध्यान दिया गया.

सीबीएसई ने दी जानकारी

पैसेज निम्नलिखित कथन से शुरू होता है- “नीचे दिए गए पैसेज को पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें / दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन कर कथनों को पूरा करें.” सीबीएसई ने अपने बयान में यह भी उल्लेख किया है कि दोनों प्रश्न संख्या 13 और 14 सही हैं और इसमें कोई अस्पष्टता नहीं है. पैसेज निम्नलिखित कथन से शुरू होता है- “नीचे दिए गए पैसेज को पढ़िए और प्रश्नों के उत्तर दीजिए/दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त विकल्प चुनकर दिए गए कथनों को पूरा कीजिए.”

11 दिसंबर को हुई थी परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं टर्म -1 बोर्ड के अंग्रेजी विषय की परीक्षा शनिवार, 11 दिसंबर 2021 को संपन्न हो गई. यह दसवीं बोर्ड के मुख्य विषयों की अंतिम परीक्षा थी. छात्रों को 40 अंकों के पेपर में कुल 90 मिनट का समय दिया गया था. इसमें कुल 60 प्रश्न पूछे गए, जिनमें से 50 बहुविकल्पीय थे.

अंग्रेजी के पेपर में तीन सेक्शन – ए, बी और सी में प्रश्न पूछे गए. सेक्शन-ए रीडिंग में कुल 18 सवाल पूछे गए, जिनमें से 14 के जवाब देने थे. सेक्शन-बी राइटिंग व ग्रामर में 12 सवाल पूछे गए, जिनमें से 10 सवालों के जवाब देने थे. इसके अलावा सेक्शन-सी में कुल 20 सवाल पूछे गए, जिनमें से 26 सवालों के जवाब देने थे.