महंगाई को लेकर केंद्र के खिलाफ शंखनाद, राजस्थान में बरसे राहुल और प्रियंका गांधी

जयपुर. महंगाई के खिलाफ (Inflation) राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज आयोजित हुई महारैली में कांग्रेस (Congress) ने मंच से केंद्र सरकार के खिलाफ शंखनाद किया. रैली में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी (Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi) समेत तमाम बड़े नेता केन्द्र सरकार, बीजेपी और संघ पर जमकर बरसे. राहुल गांधी ने अपने स्पीच का अधिकांश हिस्सा हिन्दू और हिन्दुत्ववाद पर फोकस रखा. राहुल ने कहा कि दो शब्दों का एक अर्थ नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा कि देश की राजनीति में आज दो शब्दों की टक्कर है. एक शब्द हिन्दू है और दूसरा शब्द हिन्दुत्ववादी. दोनों के अर्थ अलग-अलग हैं. राहुल बोले में हिन्दू हूं, लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं. रैली में आईं सोनिया गांधी भाषण नहीं दिया.

राहुल गांधी ने जयपुर में अग्रेसिव तरीके से भाषण देते हुये कहा कि महात्मा गांधी हिन्दू थे और गोडसे हिन्दुत्ववादी थे. हिन्दू सत्य को ढूंढता है और उसका रास्ता सत्याग्रही होता है. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि हिन्दुत्ववादी पूरी जिंदगी सत्ता को खोजने में लगा देता है. हिन्दू डरता नहीं है, एक इंच पीछे नहीं हटता है. राहुल ने रैली में आये कार्यकर्ताओं से कहा कि आप सब हिन्दू हो, हिन्दुत्वावादी नहीं. ये हिन्दुओं का देश है, हिन्दुत्वावादियों का नहीं. हिन्दू को कभी दबाया नहीं जा सकता.

किसान और छोटे व्यापारी रोजगार पैदा करते हैं


राहुल गांधी ने अपने भाषण महंगाई, जीएसटी, बेरोजगारी, और कृषि कानूनों समेत अन्य मुद्दों पर केन्द्र सरकार को घेरते हुये कहा कि यह देश गरीबों का किसानों का है. किसान और छोटे व्यापारी रोजगार पैदा करते हैं. उन्होंने केन्द्र सरकार पर आरोप लगाया कि इन्हें खत्म कर दिया गया है. राहुल ने कहा कि अभी देश में हिन्दुत्वादियों का राज है, हिंदुओं का नहीं. उन्होंने गीता का उदाहरण देते हुये कहा कि गीता में लिखा है सत्य की लड़ाई लड़ो. इसलिये डरें नहीं. यह देश आपका है.

प्रियंका बोली बीजेपी की सरकार को जवाबदेह बनाएं


इससे पहले प्रियंका गांधी ने राम राम सा से भाषण की शुरुआत करते हुये उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला बोला. प्रियंका ने लखीमपुर घटना को लेकर केंद्रीय मंत्री और केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुये कहा कि आप जागरूक बने, बीजेपी की सरकार को जवाबदेह बनाएं.प्रियंका ने आरोप लगाया कि केन्द्र के पास 160 करोड़ रुपये के विमान खरीदने के लिए पैसे हैं, लेकिन किसानों के लिए नहीं है. कांग्रेस सरकारों ने जो बनाया उसे बेचा जा रहा है.

सोनिया गांधी ने नहीं दिया भाषण


महारैली को सीएम अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, राजस्थान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा समेत पार्टी के अन्य कई वरिष्ठ नेताओं ने संबोधित किया. सभा के अंत में सोनिया गांधी का संबोधन होना था लेकिन उन्होंने मना कर दिया बताया जा रहा है. इसलिये उनका भाषण नहीं हुआ. मंच की कमान राजस्थान कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने संभाली. धन्यवाद सीडब्ल्यूसी सदस्य रघुवीर सिंह मीणा ने ज्ञापित किया.