आज से ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी का गोवा दौरा, विधानसभा चुनाव प्रचार का करेंगी शुरुआत…

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने में सफल रही है, हालांकि उसे त्रिपुरा में एक भी सीट नहीं मिली है, लेकिन अगला गंतव्य गोवा है. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पूर्वोत्तर और गोवा में होने वाले चुनावों को लेकर पूरा जोर लगा रही हैं. तृणमूल नेता और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) रविवार को चार दिवसीय दौरे पर गोवा (Goa) जा रही हैं. उनके साथ अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) भी होंगे. ममता बनर्जी का यह दूसरा गोवा दौरा होगा. गोवा दौरे के दौरान ममता बनर्जी गोवा में चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगी. बता दें कि फरवरी में गोवा विधासनभा चुनाव है.

कुछ महीने बाद गोवा में विधानसभा चुनाव है. फिलहाल तृणमूल कांग्रेस ने छोटे राज्यों से राष्ट्रीय स्तर पर जगह बनाना शुरू कर दिया है. गोवा में प्रचार जोरों पर है. वह और अभिषेक बंद्योपाध्याय दोपहर एक बजे कलकत्ता एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे. वे दोपहर तीन बजे विशेष विमान से गोवा के लिए रवाना होंगे.

गोवा संगठन विस्तार में जुटी है तृणमूल कांग्रेस

गोवा में जमीनी स्तर पर संगठन विस्तार के बाद ममता बनर्जी का यह राज्य का दूसरा दौरा है. गोवा में जमीनी स्तर पर संगठन और चुनाव प्रचार को बढ़ाने का तरीका पार्टी नेता तय करेंगे. वह आम लोगों के ध्यान में उस विशेष कार्य को लाने का भी प्रयास करेंगे, जिसमें जमीनी स्तर पर सत्ता में लाने पर विशेष जोर दिया जाएगा. तृणमूल कांग्रेस ने गोवा विधानसभा चुनाव के लिए पांच वादों की योजना बनाई है, जिसके लिए पार्टी अब तक तीन वादे कर चुकी हैं. शनिवार, तृणमूल कांग्रेस ने घोषणा की कि विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने पर गृहलक्ष्मी योजना शुरू की जाएगी. इस योजना के तहत गोवा की महिलाओं को 5,000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे.

महिलाओं के लिए गृहलक्ष्मी योजना का किया है वादा

तृणमूल के वादे के मुताबिक 2022 के विधानसभा चुनाव में अगर तृणमूल सत्ता में आती है तो तृणमूल हर परिवार की महिलाओं को पैसे देने की व्यवस्था करेगी. गृहलक्ष्मी नामक योजना के तहत, प्रत्येक परिवार में महिलाओं के खाते में 5,000 रुपये प्रति माह जमा किए जाएंगे, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक महिला को प्रति वर्ष 60,000 रुपये तक मिलेंगे. तृणमूल कांग्रेस के मुताबिक इस योजना से गोवा के साढ़े तीन लाख परिवार लाभान्वित होंगे. आगे बताया गया कि इस योजना के क्रियान्वयन पर राज्य सरकार को 1,500 से 2,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, जो कि राज्य के बजट का 7 से 8 प्रतिशत है.

टीएमसी ने शुरू कर दिया है चुनाव प्रचार

गोवा में अगले फरवरी में विधानसभा चुनाव हैं, इससे पहले टीएमसी शिबिर ने जोरदार प्रचार शुरू कर दिया है.कृष्णानगर तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा को विधानसभा चुनाव कराने की जिम्मेदारी दी गई है. गोवा में पैर रखने के बाद से एक के बाद एक नेता महुआ मोइत्रा का हाथ थामकर टीएमसी जुड़ते जा रहे हैं. पिछले महीने उत्तरी गोवा में कांग्रेस के पूर्व महासचिव शंकर पद्टे, रुद्रहा महिला मंडल की अध्यक्ष मीनाक्षी मेगू नाइक और युवा कांग्रेस के नेता नितेश पंडित तृणमूल में शामिल हुए थे. टीएमसी में शामिल होने के बाद नामी टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस जोरदार तरीके से प्रचार कर रहे हैं.

दिसंबर में पूर्वोत्तर राज्यों का करेंगी दौरा

बंगाल में सरकार के कामों का हवाला देते हुए तृणमूल गोवा में सुशासन के साथ ही बीजेपी के विकल्प के रूप में खुद को पेश करने की कोशिश कर रही है. इसके साथ ही तृणमूल घोषणापत्र की भी तैयारी कर रही है. गोवा के बाद ममता बनर्जी के 19 दिसंबर को होने वाले कोलकाता निगम चुनावों के लिए एक दिन का चुनाव अभियान शुरू करेंगी। 2021 के आखिर में ममता बनर्जी पूर्वोत्तर के दौरे पर रहेंगी जहां पर पार्टी मजबूती से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. 20 दिसंबर को उनके असम पहुंचने और कामाख्या मंदिर में आशीर्वाद लेने की उम्मीद है. उसके बाद वह के मेघालय की राजधानी शिलांग पहुंचेंगी, जहां पर वह पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी। इसके बाद ममता के 27 दिसंबर को दार्जिलिंग जाने की उम्मीद है.