5 स्टार रेटिंग प्री-स्कूल ऑफ द ईयर 2021 हेतु चयनित हुआ इंडस पब्लिक स्कूल दीपका

⭕ इंडस पब्लिक स्कूल दीपका बना इंडिया का बेस्ट प्री-स्कूल ।

⭕ आई.पी.एस. दीपका को बेस्ट प्री-स्कूल इन इंडिया का खिताब ।

⭕ 5 स्टार रेटिंग प्री-स्कूल ऑफ द ईयर 2021 का अवार्ड मिलेगा इंडस पब्लिक स्कूल दीपका को।

⭕ क्रियात्मक शैली, अनुसंधान, प्रभावी शिक्षण एवं शिक्षा के क्षेत्र में सतत् अभ्यास के कारण आई.पी.एस. बना बेस्ट प्री-स्कूल इन इंडिया ।

⭕ हमारा उद्देश्य शिक्षा का अलख जगाकर अज्ञानता के अंधकार को दूर करना- डॉ. संजय गुप्ता ।

कोरबा 10 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। एक स्कूल को बेहतर बनाने वाली कौन सी चीजें होती है अगर इस सवाल पर गौर फरमायें तो सबसे पहले बच्चों का जिक्र आयेगा कि किसी भी स्कूल को वहाँ के बच्चे विशिष्ट या खास बनाते हैं । बाद की भूमिका उनके शिक्षक और शिक्षकों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रध्यापक की होती है इसके अलावा बच्चों की पाठ्य पुस्तकें कक्षा का माहौल बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों का पढ़ाने के प्रति जज्बा और बच्चों से लगाव भी महत्वपूर्ण है । स्कुलों के समानांतर घर के माहौल की भी बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होती है जिसमें अभिभावक एक सक्रिय भूमिका निभाते हैं । स्कूलों में बहुत सारी चीजें अचानक से आती है । इन बातों से बच्चों की पढ़ाई और उसकी निरंतरता पर कोई असर न पड़े इसकी योजना एक अच्छे शिक्षक के पास होनी चाहिए अर्थात् अचानक से आने वाली परिस्थिति का सामना करने का कौशल शिक्षक के पास हो । बेहद जरूरी है कि बच्चों को साफ-साफ निर्देश दिये जायें । उनके साथ तालमेंल बढ़ाया जाये तथा सही सवालों के माध्यम से दिये गये निर्देशों की पुष्टि करके यह जानने का प्रयास किया जाये कि बच्चा वाकई उन निर्देशों या बातचीत को समझ पा रहा है या नहीं, शिक्षकों को ऐसा होना चाहिए जो अपने विचारों को वास्तविकता में तब्दील करने वाली खुशियों को संजोते रहें और सदैव इस बात का अहसास रखें कि आपके काम आने वाली पीढ़ियों के साथ आगे जाने वाले हैं ।


ऐसी ही परिस्थितियों का सामना करते अपने जज्बों के साथ विगत 6 वर्षों से जिले में अपनी पहचान बनाता इंडस पब्लिक स्कूल जो न केवल सफलता के पायदान पर अग्रसर है अपितु अपने कार्यों एवं परिणामों से जिले ही नहीं देश में भी नाम रौशन कर रहा है । इंडस पब्लिक स्कूल दीपका को 5 स्टार रेटिंग प्री-स्कूल ऑफ द ईयर 2021 इन इंडिया हेतु नामांकित किया गया है । यह सम्मानजनक अवार्ड इंडस पब्लिक स्कूल दीपका को हॉटल ली मेरिडियन न्यू दिल्ली में 22-23 जनवरी 2022 को विभिन्न नामचीन हस्तियों के मौजूदगी में विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता को प्रदान किया जाएगा । साथ ही डॉ. संजय गुप्ता ग्राड गाला सीईडी एन्यूअल कांन्फ्रेस 2022 में भी सिरकत करेंगें ।

ऊर्जाधानी कोरबा के दीपका में संचालित इंडस पब्लिक स्कूल जिसकी स्थापना वर्ष 2016 में हुई थी । आरंभ से ही इस स्कूल के चर्चे क्षेत्र में हो रहे थे । नित नए प्रयोगों एवं नवाचार के द्वारा यह लोगों के बीच चर्चों का विषय बना रहा और मात्र 6 साल की छोटी अवधि में इसने विजयी पताखा लहरा दिया और साबित किया कि आज के बच्चों को आज के तरीके से ही परांगत बनाया जा सकता है ।
विद्यालय में विविध प्रयोगों, शिक्षण की तकनीक, आधुनिक पध्दति का समागम, बच्चों के लिए पढ़ाई के साथ मनोरंजन, खेल आदि के मिश्रण से जो एक नई प्रणाली विकसित की है उसी के आधार पर आज आई.पी.एस. दीपका का चयन इंडिया के बेस्ट प्री-स्कूल के रूप में किया गया है ।


दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल जो वस्तुतः एक ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है परंतु अपने विशिष्टता के कारण बेस्ट प्री-स्कूल इन इंडिया बन सका है । सीईडी फाउंडेशन जो कि शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न पायदानों की अग्नि परीक्षा में किसी भी विद्यालय को परख कर 5 स्टार रेटिंग स्कूल ऑफ द ईयर जैसे अवार्ड से नवाजता है और इंडस पब्लिक स्कूल दीपका को यह अवार्ड मिलना असाधारण है, यह सब संभव हो सका यहाँ की अद्वितीय शिक्षण पध्दति, समर्पित स्टॉफ, अनुशासन, अभिभावकों के द्वारा दिए गए फीडबैक, विगत वर्षों के सर्वे रिपोर्ट और सकारात्मक माहौल तथा स्वास्थ्यवर्धक शैक्षणिक वातावरण के द्वारा । सीईडी फाउंडेशन के जूरी मेंम्बर्स के द्वारा राज्य भर के स्कूलों की परिपाटी विशिष्टता एवं शिक्षण पध्दति को देखने के बाद इंडस पब्लिक स्कूल दीपका को बेस्ट प्री-स्कूल इन इंडिया के पुरस्कार हेतु चुना गया । गौरतलब है कि विगत वर्ष इंडस पब्लिक स्कूल को बेस्ट सेकेण्डरी स्कूल इन छ.ग. का भी खिताब मिल चुका है ।


आई.पी.एस. दीपका का यह चयन उसके विशेष क्रियात्मक शैली, अनुसंधान, प्रभावी शिक्षण एवं शिक्षा के क्षेत्र में सतत् अभ्यास के कारण हुआ है । विद्यालय परिवार विद्यालय की इस उपलब्धि पर हर्षित है । विद्यालय प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे विद्यालय का चयन बेस्ट सेकेण्डरी स्कूल इन छ.ग. के पश्चात सतत रूप से पुनः 5 स्टॉर प्री-स्कूल ऑफ द ईयर 2021 के रूप में किया गया है । इंडस पब्लिक स्कूल को प्राप्त हुये इस सम्मान से केवल विद्यालय ही नहीं पूरे क्षेत्र में खुशी का माहौल है । विद्यालय प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने अपने छात्रों एवं शिक्षकों को इस सम्मान के लिए बधाई दी और भविष्य में और बेहतर कार्य करने को प्रेरित किया । डॉ. गुप्ता ने कहा कि रचनात्मक अभिव्यक्ति और ज्ञान में प्रसन्नता जगाना शिक्षक की सर्वोत्तम कला है । शिक्षा मनुष्य के जीवन का अभिन्न अंग है, इससे जिन्दगी जीने की प्रेरणा मिलती है । व्यक्तित्व का विकास होता है और सफलता के साथ समाज में प्रतिष्ठा मिलती है । शिक्षा का कार्य गहराई और गंभीर रूप से सोचना सिखाना है । बुध्दिमत्ता के साथ चरित्र का निर्माण यही सच्ची शिक्षा का लक्ष्य है ।
हमारे संस्थान ने हमेशा अपने विद्यार्थियों को एक स्वस्थ और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धी माहौल प्रदान किया है ताकि वे हर क्षेत्र की गतिविधि में विकास कर सकें चाहे वह शिक्षा, खेल या अन्य कोई अतिरिक्त भूमिका हो। हमने अपने सभी विद्यार्थियों को समान अवसर दिए हैं ताकि वे अपनी वास्तविक क्षमता की पहचान करें और स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद बाहरी दुनिया का सामना करने के लिए तैयार हो जाएं ।