CDS बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में 17 तोपों की सलामी, 800 सैन्य अधिकारी शामिल, दो बजे शुरू होगी अंतिम यात्रा…

तमिलनाडु के कुन्नूर में वायुसेना के हेलिकॉप्टर क्रैश हादसे में जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 लोगों का निधन हो गया था. आज पूरा देश नम आंखों से सीडीएस बिपिन रावत समेत हादसे के शिकार हुए शूरवीर योद्धाओं को अंतिम विदाई दे रहा है. जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका का पार्थिव शरीर दिल्ली लाया जा चुका है.अंतिम दर्शनों के लिए सीडीएस और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर दिल्ली के 3 कामराज मार्ग पर उनके आवास पर रखा गया है.वहीं सीडीएस के सैन्य अंतिम संस्कार में कुल 800 सेवाकर्मी शामिल हैं . सीडीएस को निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार 17 तोपों की सलामी दी जा रही है.

सुबह 11 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक नागरकि और अन्य गणमान्य व्यक्ति जनरल बिपिन रावत के अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजली दी. वहीं सैन्य अधिकारी और जवान 12 बजे से 2 बजे तक उन्हें अंतिम विदाई देंगे. दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक सीडीएस की अंतिम यात्रा पूरे सैन्य सम्मान के साथ निकाली जाएगी. इसके लिए जो इंतजाम किया जा रहा है, वो भी अभूतपूर्व होंगे. जनरल रावत की अंतिम यात्रा उनके आवास से दिल्ली कैंट के बरार स्क्वॉयर तक होगी.

12 अधिकारी शामिल

वहीं शाम 4 बजे के बाद सीडीएस और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार सेना के आधिकारिक शमशान घाट बरार स्कवॉयर में किया जाएगा. एक दिन पहले जब जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत सभी 13 लोगों के पार्थिव शरीर दिल्ली लाए गए तो उनके परिवारवालों की आंखे आंसूओं से नम हो गई. वहीं कल पीएम मोदी ने भी जनरल बिपिन रावत समेत अन्य शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजली दी थी. यकीनन ये हादसा शहीदों के परिवार सहित पूरे देश के लिए बहुत बड़ा नुकसान है. ब्रिगेडियर और समकक्ष रैंक के कुल 12 अधिकारी (सेना, नौसेना और वायु सेना से) अंतिम दर्शन के दौरान निरंतर निगरानी बनाए रखने के लिए सतर्कता ड्यूटी पर हैं.

लोगों द्वारा माल्यार्पण किया जा रहा है, जबकि पार्थिव शरीर को राज्य में रखा जाएगा और बरार स्क्वायर श्मशान घाट में भी रखा जाएगा.  तीनों सेवाओं के बिगुलरों द्वारा लास्ट पोस्ट और राउज के खेल के बाद, परिवार के सदस्यों द्वारा अंतिम संस्कार की चिता को जलाया जाएगा. वहीं शाम 4 बजे के बाद सीडीएस और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार सेना के आधिकारिक शमशान घाट बरार स्कवॉयर में किया जाएगा. एक दिन पहले जब जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत सभी 13 लोगों के पार्थिव शरीर दिल्ली लाए गए तो उनके परिवारवालों की आंखे आंसूओं से नम हो गई. वहीं कल पीएम मोदी ने भी जनरल बिपिन रावत समेत अन्य शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजली दी थी.