खरीदे गए धान की सुरक्षा के लिए समुचित व्यवस्था करें : कलेक्टर

0 कलेक्टर ने नैला और सरखों के धान उपार्जन केन्द्र का किया निरीक्षण

जांजगीर-चांपा 7 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। कलेक्टर ने नवागढ़ विकासखंड के नैला और सरखों उपार्जन केन्द्र का औचक निरीक्षण कर केन्द्र प्रभारियों को खरीदे गये धान के सुरक्षा के समुचित उपाय करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सभी उपार्जन केन्द्रों में विभाग के निर्देशानुसार केन्द्र में ड्रेनेज की व्यवस्था और खरीदे गए धान की स्टेकिंग होनी चाहिए।

साथ ही बेमौसम वर्षा के प्रति भी सावधानी रखते हुए धान के स्टेक को ढकने के लिए तिरपाल भी उपलब्ध रहे। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान खरीदे गये धान की आद्रता मापी से नमी का अवलोकन करवाया और संतोष व्यक्त किया। उन्होंने केन्द्र प्रभारियों से कहा कि धान बेचने आने वाले किसानों का हर संभव सहयोग करें। साथ ही पूछ-ताछ व पर्ची की जांच कर वास्तविक किसान होने की पुष्टि भी कर लें। आद्रता मापी, तौल मशीन, बारदाना आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे।

किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो इसका भी ध्यान रखें। खरीदे गए धान की कंप्यूटर में एंट्री व बारदानों की सिलाई उसी दिन हो जानी चाहिए। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्र सरखों परिसर में स्थित हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना कर जिले वासियों सुख समृद्धि की कामना की। निरीक्षण के दौरान जिला खाद्य अधिकारी, जिला विपणन अधिकारी सहित धान खरीदी से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।