कांग्रेस को गोवा में बड़ा झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा, विधानसभा में पार्टी के अब सिर्फ 3 विधायक…

गोवा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस पार्टी के विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री रवि नाइक ने मंगलवार को राज्य विधानसभा से अपना इस्तीफा दे दिया. इस साल अक्टूबर में, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुइज़िन्हो फलेरियो ने कांग्रेस विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया था और बाद में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

नाइक के इस्तीफे के साथ, 40 सदस्यीय राज्य विधानसभा में कांग्रेस का संख्याबल घटकर तीन हो गया है. गोवा में पोंडा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले नाइक ने विधानसभा अध्यक्ष राजेश पाटनेकर को अपना इस्तीफा सौंपा. उनके साथ उनके दो बेटे भी थे, जो पिछले साल सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हुए थे.

नाइक ने अपना इस्तीफा सौंपने के बाद कहा, ‘मैंने इस्तीफा दे दिया. मैं आपको बता दूंगा कि आगे क्या योजना है.’ सूत्रों के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गोवा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में दिन में नाइक के भाजपा में शामिल होने की उम्मीद है. रवि नाइक के छोटे बेटे रॉय नाइक ने कहा कि उन्होंने अपने पिता से भाजपा में शामिल होने का अनुरोध किया है.

राज्य के 2017 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस 17 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. हालांकि, 13 सीटें जीतने वाली भाजपा ने तटीय राज्य में सरकार बनाने के लिए कुछ क्षेत्रीय संगठनों और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ गठबंधन किया. तब से, कांग्रेस के कई विधायक पार्टी छोड़ कर भाजपा में शामिल हो चुके हैं.

एमजीपी और तृणमूल कांग्रेस साथ लड़ेंगे चुनाव

गोवा चुनाव से पहले टीएमसी भी चुनावी तैयारी में जुट गई है. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) ने घोषणा की है कि वह ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस के साथ मिलकर आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेगी. गठबंधन ने सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा से मुकाबला करने के लिए सुशासन को राज्य में अपना मुख्य चुनावी मुद्दा बनाया है.

गोवा की सबसे पुरानी क्षेत्रीय पार्टी और राज्य की राजनीति में प्रवेश करनेवाली तृणमूल कांग्रेस के बीच गठबंधन की घोषणा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की 13 दिसंबर को तटीय राज्य की होने वाली यात्रा से पहले हुई है. एमजीपी अध्यक्ष दीपक धवलीकर ने संवाददाताओं को बताया कि गठबंधन के बारे में ज्यादा जानकारी बाद में दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दोनों पार्टी 40 सीटों पर होने वाले चुनाव में आपस में सीटों का बंटवारा करेगी.

तृणमूल कांग्रेस की सांसद और पार्टी की गोवा प्रभारी महुआ मोइत्रा ने कहा कि गठबंधन का ब्योरा बनर्जी की राज्य की यात्रा से पहले सार्वजनिक की जाएगी. दिन में धवलीकर ने कहा कि एमजीपी की केंद्रीय कमेटी तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन पर सहमत हुई है.

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की केंद्रीय कमेटी ने अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन में लड़ने का निर्णय लिया है. तृणमूल कांग्रेस ने गोवा विधानसभा चुनाव में मैदान में उतरने का निर्णय लिया है और यह विश्वास जाहिर किया है कि वह चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करेगी. धवलीकर ने कहा कि दोनों ही पार्टियां राज्य में सुशासन प्रदान करने के लिए साथ आई हैं.