स्कैल्प की खुजली से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स…

स्कैल्प की खुजली सबसे अधिक परेशान करने वाली बालों की समस्याओं में से एक है. ये खुजली रूसी और मौसम में बदलाव के कारण भी हो सकती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं.

स्कैल्प पर अल्कोहल आधारित प्रोडक्ट से बचें – अल्कोहल-आधारित प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल स्कैल्प पर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि ये त्वचा पर खुजली, परतदार और रूखापन बढ़ा देते हैं. अल्कोहल युक्त जैल, हेयरस्प्रे और अन्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें.

बालों को क्लींजिंग शैम्पू से धोएं - स्कैल्प में खुजली की जलन से बचने के लिए क्लींजिंग शैम्पू का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. क्लींजिंग शैम्पू से स्कैल्प का तैलीयपन कम हो जाएगा, जो स्कैल्प में खुजली का एक कारण है. इसके अलावा रूखेपन के कारण भी खुजली होती है जो अधिक हार्श शैंपू का इस्तेमाल करने से भी होता है. इसलिए एक अच्छी क्वालिटी का शैम्पू इस्तेमाल करें.

बालों को क्लींजिंग शैम्पू से धोएं – स्कैल्प में खुजली की जलन से बचने के लिए क्लींजिंग शैम्पू का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. क्लींजिंग शैम्पू से स्कैल्प का तैलीयपन कम हो जाएगा, जो स्कैल्प में खुजली का एक कारण है. इसके अलावा रूखेपन के कारण भी खुजली होती है जो अधिक हार्श शैंपू का इस्तेमाल करने से भी होता है. इसलिए एक अच्छी क्वालिटी का शैम्पू इस्तेमाल करें.

अपने बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखें - स्कैल्प पर कम खुजली महसूस करने के लिए बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखना आवश्यक है. ऐसे में बालों और स्कैल्प के लिए मॉइस्चराइजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. इससे आपके बालों को हेल्दी लुक भी मिलेगा. आप एक अच्छे तेल, अच्छे शैम्पू और कंडीशनर आदि का इस्तेमाल करके अपने बालों को हाइड्रेट रख सकते हैं.

अपने बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखें – स्कैल्प पर कम खुजली महसूस करने के लिए बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखना आवश्यक है. ऐसे में बालों और स्कैल्प के लिए मॉइस्चराइजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. इससे आपके बालों को हेल्दी लुक भी मिलेगा. आप एक अच्छे तेल, अच्छे शैम्पू और कंडीशनर आदि का इस्तेमाल करके अपने बालों को हाइड्रेट रख सकते हैं.

प्राकृतिक हेयर मास्क - स्कैल्प की खुजली से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक हेयर मास्क का इस्तेमाल करना एक अच्छा तरीका है. आप होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं जो खुजली को शांत करता है. ये मास्क बहुत अच्छा काम करते हैं और आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं.

प्राकृतिक हेयर मास्क – स्कैल्प की खुजली से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक हेयर मास्क का इस्तेमाल करना एक अच्छा तरीका है. आप होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं जो खुजली को शांत करता है. ये मास्क बहुत अच्छा काम करते हैं और आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं.