आज का राशिफल : जानें क्या कहती है आपकी ग्रह-दशाएं…

मेष – किसी अनुभवी और खास इंसान से मुलाकात आपके विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। हर काम कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया मिलेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। अपने किसी खास काम के प्रति चल रही कोशिशों में सफलता की संभावना है। व्यस्तता के चलते पारिवारिक तथा संतान संबंधी गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। इन्हें उचित समय देना जरूरी है। अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज तथा कागजात किसी के हाथ में ना आने दे। ना ही इनके बारे में किसी से शेयर करें, अन्यथा कोई इन का गलत इस्तेमाल कर सकता है।

वृष – कुछ समय धार्मिक स्थल अथवा अनुभवी व्यक्तियों के साथ समय व्यतीत करें। इससे आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी। साथ ही आपको जीवन के सकारात्मक पहलुओं से भी रूबरू करवाएगा। धार्मिक कार्य की प्रति भी आपका रुझान रहेगा। संबंधों में निश्चित दूरी बनाकर रखें।रूपए पैसे संबंधी लेनदेन की वजह से रिश्ते में दरार पड़ सकती है। रिश्तेदारों व भाइयों के साथ संबंध मधुर बनाकर ही रखें। विद्यार्थियों को भी अपने पढ़ाई के प्रति ज्यादा। लापरवाही करना ठीक नहीं है।

मिथुन – घर की व्यवस्था अनुशासित रहेगी तथा सभी सदस्यों का आपस में सामंजस्य पूर्ण व्यवहार रहेगा। कोई मांगलिक कार्य के आयोजन संबंधी योजना भी बनेगी। किसी रिश्तेदार से संबंधित शुभ सूचना मिलने से वातावरण और अधिक खुशनुमा हो जाएगा। किसी अपरिचित व्यक्ति की वजह से वाद विवाद की स्थिति बन सकती है।कोशिश करके दूसरों के मामले में ना ही पड़े। क्रोध के बजाय धैर्य और संयम से परिस्थितियों को संभाले। मौज मस्ती तथा मनोरंजन जैसी गतिविधियों में खर्चा अधिक हो जाएगा।

कर्क – घर में कोई धार्मिक आयोजन संबंधी योजना बनेगी तथा किसी पारिवारिक अविवाहित सदस्य के लिए अच्छा रिश्ता भी आ सकता है। कुछ समय से आप अपने जिस कार्य को लेकर अधिक मेहनत कर रहे थे, आज उससे संबंधित अप्रत्याशित लाभ प्राप्त होने वाले हैं। किसी मित्र आदि से मनमुटाव की स्थिति बनने पर शांतिपूर्ण तरीके से व्यवहार करना ज्यादा उचित रहेगा। अचानक ही कोई ऐसा खर्चा सामने आ जाएगा जिसकी वजह से आर्थिक स्थिति भी थोड़ी बिगड़ सकती हैं। बेहतर होगा कि व्यर्थ की आवाजाही स्थगित ही रखें।

सिंह – धार्मिक तथा आध्यात्मिक कार्यों के प्रति बढ़ रही आपकी आस्था भी आपके दृष्टिकोण में आश्चर्यजनक सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा आप शांतिपूर्ण तरीके से अपने कार्यों को अंजाम दे पाएंगे और सफलता भी हासिल करेंगे। ध्यान रखिए, आप जिस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं वही आपको धोखा भी दे सकता है। बेहतर होगा कि एक निश्चित दूरी बनाकर रखें।शेयर्स, सट्टा आदि जैसे जोखिम वाले कामों से दूर रहें। क्योंकि कोई बड़ा नुकसान होने की आशंका दिख रही है।

कन्या – कोई सरकारी मामला रुका हुआ है तो प्रभावशाली इंसान की मदद से पूरा हो सकता है। दिन सकारात्मक तरीके से बीताएं। सफलता देने वाला दिन रहेगा। रुके हुए फिर शुरू होंगे। भावनाओं में बहकर आप अपना नुकसान कर सकते हैं। इसलिए कोई भी निर्णय प्रैक्टिकल हो कर ले।किसी से ज्यादा उम्मीदें ना रखें बल्कि अपनी कार्य क्षमता व योग्यता पर ही विश्वास रखें।व्यर्थ की गतिविधियों में भी अपना समय नष्ट ना करें।

तुला – पिछले कुछ समय से चल रही समस्या का समाधान मिलेगा तथा अपने व्यक्तिगत कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। साथ ही परिवार का भी उचित सहयोग प्राप्त होगा। किसी नजदीकी मित्र की सलाह सहयोग आपके कार्यों को पूर्ण करने में सहायक रहेंगे। विपरीत परिस्थितियों से घबराने के बजाय उनका समाधान ढूंढने का प्रयास करें। तनाव में आकर किसी के साथ भी बात विवाद में ना उलझे, क्योंकि इसकी वजह से आपके कई बनते कार्यों में रुकावट आ सकती है। विद्यार्थी वर्ग भी व्यर्थ की बातों में पड़कर अपनी करियर से खिलवाड़ ना करें।

वृश्चिक – वरिष्ठ तथा अनुभवी व्यक्तियों के अनुभवों से आपको अपने जीवन से जुड़े कई समस्याओं संबंधी उचित मार्गदर्शन प्राप्त हो सकता है। व्यस्तता के बावजूद अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ संपर्क बनाकर रखें। संबंधों में मधुरता आपको सुकून और शांति देगी। विद्यार्थी तथा युवा वर्ग व्यर्थ की मौज मस्ती में समय ना लगाएं। किसी अशुभ समाचार से तनाव व भय जैसी स्थिति मन मस्तिष्क पर हावी हो सकती है। कुछ समय मेडिटेशन मैं व्यतीत करें इससे आप में सकारात्मकता आएगी।

धनु – कोई रुकी हुई पेमेंट मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। किसी परेशानी में नजदीकी मित्र की सलाह लेना फायदेमंद रहेगा।स्थान परिवर्तन संबंधी कोई योजना कार्य रूप में परिणित हो सकती है, इसलिए इस विषय पर अपना ध्यान विशेष तौर पर केंद्रित रखें। किसी भी प्रकार का अनुचित कार्य आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है साथ ही अपमानजनक स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। पारिवारिक वरिष्ठ सदस्यों का अनुभव तथा सहयोग आपको बहुत अधिक लाभदायक रहेगा।

मकर – कुछ समय आध्यात्मिक अथवा धार्मिक गतिविधियों में व्यतीत करने से सुकून और शांति मिलेगी। आज प्रॉपर्टी संबंधी कोई रुका हुआ काम पूरा करने का उचित समय है। राजनैतिक संपर्क भी बढ़ेंगे। आप का सिद्धांत वादी दृष्टिकोण आपके लिए सम्मानजनक स्थितियां उत्पन्न करेगा। परंतु अत्यधिक व्यस्तता के कारण आप अपने व्यक्तिगत तथा पारिवारिक कार्यों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। जिसकी वजह से आपसी संबंधों में कुछ गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं। पैतृक संबंधी गतिविधियों की वजह से संबंधों के मतभेद दूर करने के लिए आपको कोशिशें करनी होंगी।

कुंभ – रूटीन भरी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने का प्रयास उचित रहेगा। योगा और मेडिटेशन के प्रति बढ़ रही आपकी आस्था आपके दृष्टिकोण में आश्चर्यजनक परिवर्तन ला रहे हैं। इस वजह से कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में भी आपको आसानी होगी। भावनाओं में बह कर लिए गए निर्णय गलत साबित होंगे। अपने व्यक्तिगत बातें दूसरों से शेयर ना करें,अन्यथा आपका कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपसे विश्वासघात कर सकता है। साथ ही कुछ समय बच्चों की समस्याओं को सुलझाने के लिए अवश्य निकालें।

मीन – ग्रह स्थिति अनुकूल है। इसका भरपूर सम्मान करें। धन निवेश करने के लिए समय उत्तम है। परंतु इससे संबंधित कोई भी कार्य करने से अनुभवी व्यक्तियों से विचार-विमर्श अवश्य करें। किसी प्रियजन से मुलाकात सुखद रहेगी। ध्यान रखे कि घर के वरिष्ठ सदस्यों के मान सम्मान में कमी ना आए।स्वभाव में अकारण ही गुस्सा या चिड़चिड़ापन आपके बनते कार्यों में विघ्न डाल सकता है। इसलिए कुछ समय आत्म अवलोकन के लिए भी अवश्य निकालें।