कलेक्टर ने शहर के निर्माण कार्यों, अप्पू गार्डन और गेरवाघाट सड़क के काम का किया औचक निरीक्षण

कोरबा 06 दिसंबर (वेदांत समाचार) कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज नगर निगम कोरबा क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अप्पू गार्डन, वर्किंग वूमन हॉस्टल और गेरवाघाट-राताखार सड़क निर्माण का जायजा लिया। सियान सदन में पहुंचकर वहां मौजूद बुजुर्गों से बात की और उनकी समस्याओं, सुझावों को भी सुना। कलेक्टर ने अप्पू गार्डन में चल रहे निर्माण कार्य, टॉय ट्रेन, वेव पूल, फुड कोर्ट, गार्डन आदि का अवलोकन किया। उन्होंने निगम क्षेत्र में कामकाजी महिलाओं के लिए बन रहे हॉस्टल का भी निरीक्षण किया। गेरवाघाट-राताखार सड़क निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने निगम क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था के लिए हसदेव नदी पर बनाए गए गेरवाघाट इंटकवेल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान नगर निगम कोरबा आयुक्त कुलदीप शर्मा सहित निगम के अधिकारीगण मौजूद रहे।


सियान सदन पहुंची कलेक्टर, बुजुर्गों के लिए व्यवस्थाएं बेहतर करने दिए निर्देश – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरबा नगर निगम क्षेत्र भ्रमण के दौरान शहर के घण्टाघर चौक स्थित सियान सदन में पहुंच कर बुजुर्गों से मुलाकात की। सियान सदन में मौजूद वृद्धजनों ने कलेक्टर को अपनी समस्याओं और सुझावों से अवगत कराया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने सियान सदन में बुजुर्गों के लिए आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश मौके पर मौजूद निगम के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने सियान सदन में पीने का पानी, बाथरूम व्यवस्था एवं साफ-सफाई जैसे जरूरी चीजों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साफ पीने के पानी उपलब्ध कराने के लिए टंकी, पाईप आदि की साफ-सफाई करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सियान सदन में वृद्धजनों के पढ़ने के लिए धार्मिक पुस्तकों की व्यवस्था करने के भी निर्देश निगम के अधिकारियों को दिए। बुजुर्गों ने कलेक्टर को बताया कि प्रतिदिन करीब 50 वृद्धजन सियान सदन में आते हैं। प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को रामायण पाठ का आयोजन किया जाता है।
वर्किंग वुमेन हॉस्टल के अंतिम चरण का काम समय सीमा में करे पूर्ण: कलेक्टर श्रीमती साहू – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने शहर के निहारिका क्षेत्र में फलोद्यान के पीछे बनाए गए वर्किंग वुमेन हॉस्टल का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कामकाजी महिलाओं के रहने के लिए बनाए गए हॉस्टल की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस हॉस्टल से बाहर से कामकाज के सिलसिले में कोरबा में आने वाली महिलाओं को रहने की बेहतर सुविधा मिलेगी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने हॉस्टल के कमरों में जाकर रहने के लिए बनाई जा रही व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने हॉस्टल कैम्पस में बनाए जा रहे प्ले ग्राउंड, गार्डन का भी अवलोकन किया और शेष बचे हुए अंतिम चरण के काम को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश निगम के अधिकारियों को दिए। चार मंजिला वर्किंग वुमन हॉस्टल भवन में 95 आवासीय कमरे सहित प्रत्येक मंजिल में किचन एवं डाईनिंग हॉल का निर्माण कराया गया है।


अप्पू गार्डन में जल्द होगी शुरू टॉय ट्रेन, कलेक्टर ने किया निरीक्षण, दिए जरूरी निर्देश – कलेक्टर श्रीमती साहू ने शहर भ्रमण के दौरान सीएसईबी चौक स्थित अप्पू गार्डन में पहुंचकर विभिन्न व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने अप्पू गार्डन में बच्चों के लिए बनाई गई टॉय ट्रेन, गार्डन, वेव पूल, फव्वारे सहित बाउंड्री वॉल एवं रंगरोगन का भी अवलोकन किया। निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने बताया कि टॉय ट्रेन के मरम्मत का काम अंतिम चरण में है। टॉय ट्रेन के लिए बनाए गए पटरियों के मरम्मत का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि एक हफ्ते के भीतर टॉय ट्रेन शुरू हो जाएगी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने टॉय ट्रेन के पटरियों के आसपास बच्चों के लिए सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने और घेरा लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अप्पू गार्डन में स्थित फूड कोर्ट और पार्किंग व्यवस्था का भी जायजा लिया। उन्होंने गार्डन को बच्चों के खेलने लायक आकर्षक रूप में निर्मित करने, रंग-रोगन करने और साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के भी निर्देश निगम के अधिकारियों को दिए।


गेरवाघाट-राताखार सड़क निर्माण कार्य इस माह के अंत तक करे पूर्ण: कलेक्टर श्रीमती साहू – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने गेरवाघाट-राताखार सड़क निर्माण कार्य का आकस्मिक निरीक्षण किया। कोरबा शहर के गेरवाघाट तरफ से दर्री तक जाने वाली राताखार बाईपास सड़क बनाने का काम नगर निगम द्वारा कराया जा रहा है। सड़क बनाने के लिए रिटर्निंग वॉल और एम्बैकमेंट निर्माण का काम पूरा करा लिया गया है। बोल्डर पिचिंग का काम भी पूरा हो चुका है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने सड़क पर डामरीकरण और शोल्डर बनाने का काम को जल्द ही शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह तक डामरीकरण और शोल्डर बनाने के काम को पूरा करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने संबंधित ठेकेदार को सड़क के काम गुणवत्ता पूर्ण तरीके से और अच्छी क्वालिटी के निर्माण सामग्रियों के उपयोग के निर्देश भी दिए। उन्होंने निर्धारित मात्रा और उच्च गुणवत्ता की बी.टी. का उपयोग करने भी निर्देशित किया।


गेरवाघाट इंटकवेल का कलेक्टर ने किया निरीक्षण – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू गेरवाघाट में निगम क्षेत्र के पेयजल व्यवस्था के लिए हसदेव नदी पर निर्मित इंटकवेल का औचक निरीक्षण किया। निगम कोरबा द्वारा अमृत मिशन जलप्रदाय योजना अंतर्गत कोरबा पश्चिम क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था के संधारण व रॉ-वॉटर के लिए गेरवाघाट में इंटकवेल का निर्माण किया गया है। इंटकवेल में 185 किलोवाट के चार हैवी मोटर पंप स्थापित किए गए हैं। मोटर पंपो को सुचारू रूप से अबाध बिजली आपूर्ति के लिए विद्युत सब स्टेशन भी स्थापित किया गया है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने इंटक वेल निरीक्षण के दौरान अबाध पेयजल आपूर्ति के लिए इंटकवेल का समुचित संचालन करने के निर्देश निगम के अधिकारियों को दिए।