इस महीने पांच दिन यूपी में रहेंगे PM मोदी, जानें कहां-कौन सी देंगे सौगात

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election 2022)  से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi in UP) दिसंबर में पांच दिन तक यूपी के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह राज्य की तमाम महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास करेंगे.

प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम के अनुसार, पीएम मोदी दिसंबर में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर के अलावा लखनऊ, कानपुर और बलरामपुर में विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री के यूपी दौरे की शुरुआत गोरखपुर से होगी, जहां वह 7 दिसंबर सीएम योगी के साथ उर्वरक संयत्र और अखिल भारतीय आयुर्वज्ञिान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन करने वाले है.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का करेंगे उद्घाटन
पीएम मोदी इसके बाद 11 दिसंबर को बलरामपुर में बनी पांच दशक पुरानी सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन करेंगे. इस बहुप्रतीक्षित परियोजना का बलरामपुर इलाके के किसानों को लंबे समय से इंतजार था. इसके बाद 13 दिसंबर को पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे और वहां काशी वश्विनाथ कॉरीडोर प्रोजेक्ट को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह परियोजना वाराणसी शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने और काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर का पुनर्विकास करते हुए प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्धार से जुड़ी है.

प्रधानमंत्री फिर 18 दिसंबर को राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनीवर्सिटी (KGMU) के 116वें स्थापना दिवस के अवसर की पूर्व संध्या पर यानी 17 दिसंबर को आयोजित दीक्षांत समारोह में भी शिरकत कर सकते हैं. हालांकि सूत्रों का कहना है कि इस समारोह के लिए प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

कानपुर मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी


वहीं इस महीने के अंत में पीएम मोदी कानपुर के दौरे पर जा सकते हैं. प्रधानमंत्री यहां 25 दिसंबर को अटल जयंती के मौके पर मेट्रो रेल सेवा को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. बता दें कि मेट्रो रेल सेवा से जुड़ने वाला कानपुर यूपी का पांचवा शहर होगा. इससे पहले लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोग इस सेवा से जुड़ चुके हैं.