IND vs NZ : भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 284 रन का लक्ष्य, कोई टीम अब तक यहां नहीं पहुंची

कानपुर. टीम इंडिया (Team India) ने न्यूजीलैंड के सामने 284 रन का लक्ष्य रखा है. रविवार को टीम ने दूसरी पारी 7 विकेट पर 234 रन बनाकर घोषित कर दी. पहली पारी में शानदार शतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने दूसरी पारी में शानदार अर्धशतक लगाया. इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने भी 61 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली. भारत ने पहली पारीमें 345 जबकि न्यूजीलैंड ने 296 रन बनाए थे. इस तरह से उसे 49 रन की बढ़त मिली थी. चौथे दिन का खेल खत्म होने पर न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में एक विकेट पर 4 रन बना लिए थे. अंतिम दिन उसे 280 रन और बनाने हैं. कोई भी टीम भारत में चौथी पारी में 280 रन से अधिक का लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी है. टेस्ट सीरीज से पहले टीम ने टी20 सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया था.

मैच के चौथे दिन रविवारको टीम इंडिया ने दूसरी पारी में एक विकेट पर 14 रन से आगे खेलना शुरू किया. लेकिन टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) 22 रन बनाकर काइल जेमिसन की गेंद पर आउट हुए.अंजिक्य रहाणे 4 और मयंक अग्रवाल 17 रन बनाकर आउट हुए.

अय्यर और अश्विन ने संभाला

पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) शून्य पर आउट हुए. उन्हें टिम साउदी ने आउट किया. 51 रन पर 5 विकेट गिरने के बाद लगा कि टीम इंडिया जल्द सिमट जाएगी. लेकिन इसके बाद श्रेयस अय्यर और आर अश्विन ने अर्धशतकीय साझेदारी करके टीम को संभाला. दोनों ने 52 रन जोड़े. अश्विन 62 गेंद पर 32 रन बनाकर आउट हुए.

विकेटकीपर साहा ने भी दिखाया संघर्ष

ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) गर्दन की चोट से परेशान थे. लेकिन उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. उन्होंने 7वें विकेट के लिए अय्यर के साथ 64 रन जोड़े. श्रेयस अय्यर 125 गेंद पर 65 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 8 चौके और एक छक्का लगाया. साहा ने 8वें विकेट के लिए अक्षर पटेल (Axar Patel) के साथ 67 रन की नाबाद साझेदारी की. साहा 126 गेंद पर 61 रन बनाकर नाबाद रहे. 4 चौके और 1 छक्के लगाए. अक्षर 28 रन बनाकर नाबाद रहे.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. विल यंग 2 रन बनाकर आर अश्विन (R Ashwin) की गेंद पर आउट हुए. हालांकि रिप्ले से साफ था कि गेंद विकेट पर नहीं लग रही थी और वे एलबीडब्ल्यू नहीं थे. टॉम लाथम 2 और विलियम सोमरविले शून्य पर नाबाद रहे.