चार दिन में चले ढ़ाई कोस: पाली से पोड़ी- सिल्ली सड़क निर्माण का कार्य धीमा..! अधिकारियों की उदासीनता, जनप्रतिनिधियों की अनदेखी व ठेकेदार की मनमानी से आमजन परेशान..

कोरबा/पाली27 नवंबर (वेदांत समाचार)। पाली से पोड़ी- सिल्ली होते हुए रतनपुर- बेलगहना को जोड़ने वाले मुख्यमार्ग, जिसमे 21. 481 किलोमीटर तक पुर्ननिर्माण एवं उन्न्यन का कार्य चल रहा है। तथा जो छत्तीसगढ़ राज्य सड़क क्षेत्र परियोजना (ए.डी.बी. प्रोजेक्ट) के तहत स्वीकृत है। जिसका निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग के देखरेख में मेसर्स के.एल.ए- वी.के.जे. (जेबी) ठेका कंपनी द्वारा कराया जा रहा है। 55. 096 करोड़ की लागत से होने वाले इस सड़क निर्माण के कार्य मे जनप्रतिनिधियों की अनदेखी व संबंधित अधिकारियों के उदासीनता का लाभ उठाकर ठेकेदार द्वारा जमकर बरती जा रही मनमानी से निर्माण कार्य कछुआ चाल से चल रहा है। उक्त ठेका कंपनी द्वारा कराए जा रहे सड़क निर्माण जिसका कार्यदेश 15 जून 2020 को जारी किया गया है, तथा जिसे 20 माह में पूर्ण करना है। किंतु 18 माह तो बीत गया जिसमें अब तक 40 फीसदी ही कार्य बमुशक्कीत हो पाया है। बचे शेष 02 माह। ऐसे में नही लगता कि शेष बचे अनुबंध समय सीमा में ठेकेदार द्वारा सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण करा लिया जाएगा। जबकि अभी भी सड़क निर्माण में भू अधिग्रहण के साथ प्रभावित दर्जनों किसानों/ भू स्वामियों के मुआवजे की प्रक्रिया लंबित है। दुर्भाग्य की बात है कि संबंधित अधिकारियों द्वारा भी सड़क निर्माण कार्य मे तेजी लाने को लेकर बेहद उदासीन रवैया अपनाया गया है, तो वही क्षेत्र के अनेकों प्रभावशाली जनप्रतिनिधिगण जिनकी अनदेखी भी ठेकेदार की मनमानी को बल प्रदान कर रहा है। जिसका खामियाजा इस मार्ग पर चलने वाले लोगों को बरसात के दिनों में कीचड़ और हाल ए समय में धूल, गिट्टी के रूप में भुगतना पड़ रहा है। जो निर्माणाधीन सड़क पर अपनी जान जोखिम में डालकर आवागमन करने को विवश है। इसके अलावा मार्ग के किनारे बसने वाले ग्रामीण भी वाहनों के चलने से रात- दिन उड़ते धूल एवं छिटकते गिट्टी से हलाकान व भयाक्रांत है। ऐसा लगता है कि जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ठेकेदार को क्लीन चिट देने में लगे है।

शायद इसीलिए 18 माह के दौरान सिर्फ 40 प्रतिशत ही कार्य हो पाया है। जहां संबंधित अधिकारी या इंजीनियर कभी इस काम को झांकने आए होंगे, यह भी देखने को नही मिला है। हद तो तब है जब इस मार्ग पर आवागमन करने वाले लोगों को धूल, गिट्टी, मिट्टी से जूझने उनके हाल पर छोड़ दिया गया हो और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की चुप्पी कायम रहे। बहरहाल पाली से पोड़ी- सिल्ली सड़क निर्माण के कार्य पूर्ण होने पश्चात लाखों लोगों को फायदा होगा। व्यापार भी बढ़ेगा और 21. 481 किलोमीटर सड़क से सुगम यातायात का लोगों को सीधा लाभ भी मिलेगी। किंतु इसका लाभ कब मिलेगा यह संचय मानस पटल में बना हुआ है।