युवाओं को पीएससी टापर्स बताएंगे तैयारी के टिप्स, आकांक्षा कार्यक्रम के तहत 26 नवम्बर को कार्यशाला

जांजगीर-चांपा ,25 नवम्बर (वेदांत समाचार)। जिला प्रशासन जांजगीर चांपा द्वारा डीएमएफ मद से जिले के युवाओं को विभिन्न प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे पीएससी, रेलवे, व्यापम् एसएससी थल सेना भर्ती, आदि की तैयारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय में आकांक्षा कार्यक्रम के तहत निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जा रही है। जिसमें लगभग 200 युवा इसका लाभ ले रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में शुक्रवार 26 नवम्बर को प्रातः 10.00 बजे कार्यशाला का आयोजन जिला रोजगार कार्यालय जांजगीर चांपा में किया गया है।


जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर के निर्देशानुसार कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। जिले से पीएससी में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के रूप में चयनित प्रज्ञा यादव एवं सहायक परियोजना अधिकारी के रूप में चयनित अमन यादव द्वारा परीक्षा की तैयारियों के संबंध में मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। साथ ही अपना अनुभव भी युवाओं के साथ साझा करेंगे। कार्यशाला में पीएससी एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा शामिल होगें। कार्यशाला में भाग लेने वाले युवा एवं अन्य प्रतिभागी अपनी जिज्ञासाओं का समाधान कर सकेंगे। इस तरह की कार्यशाला प्रति सप्ताह जिला रोजगार कार्यालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए आयोजित किया जावेगा।


उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा कैरियर मार्गदर्शन के संबंध में अन्य कार्यशालाओं का भी आयोजन समय-समय पर किया जा रहा है। अभी राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल एवं इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी डीएमएफ मद से जिला मुख्यालय में कराई जा रही है। जिसमें जिले के सभी विकासखण्डों की छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। इसी प्रकार जिले के युवाओं को पीएससी, रेलवे, व्यापम् आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु कक्षा 11 अक्टूबर से प्रारंभ की गई है। जिसमें 200 युवा लाभ ले रहें है। आकांक्षा आवासीय विद्यालय, जिला पंचायत परिसर (जिला रोजगार कार्यालय) में कक्षायें प्रातः 7.30 बजे से 10.30 बजे तक संचालित की जा रही है।