5 लाख रुपए लेकर सब इंस्पेक्टर बनाने वाले गिरोह का STF ने किया पर्दाफाश, तीन लोगों को किया गिरफ्तार..

उत्तर प्रदेश 24 नवंबर (वेदांत समाचार)। उत्तर प्रदेश की गोरखपुर एसटीएफ ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो 15 लाख रुपये लेकर दरोगा बनाने का ठेका लेता था. मंगलवार को एसटीएफ ने इस गिरोह के 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. ये गिरोह केन्द्र संचालकों से सेटिंग कर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों को दरोगा की परीक्षा पास कराने वाला था. STF को जानकारी मिली थी कि उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस और अन्य पदों की सीधी भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा-2021 में गोरखपुर में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा की तैयारी की जा रही है.

जानकारी मिलते ही STF की टीम फौरन एक्टिव हो गई. टीम को पता चला कि अश्वनी दूबे केंद्र संचालक माडेंटो वेन्चर्स प्रा लि, अनुभव सिंह क्लस्टर हेड एनएसईआईटी गोरखपुर, आशीष शुक्ला केंद्र संचालक कैवेलियर एनीमेशन सेंटर एनएसईआईटी गोरखपुर, दीपक, दिवाकर उर्फ रिन्टू और सेनापति केन्द्र संचालक सिद्धि विनायक ऑनलाइन सेंटर गोरखपुर, नित्यानन्द गौड़, संतोष यादव, रजनीश दीक्षित, केन्द्र संचालक ओम ऑनलाइन सेंटर मिलकर नकल कराने की योजना बना रहे हैं.

घेराबंदी कर पकड़े गए तीन आरोपी

टीम को जानकारी मिली की ये लोग देवरिया बाईपास मोड़ पर कुछ अभ्यार्थियों से परीक्षा में पास कराने के नाम पर रुपए लेने वाले हैं. सूचना पर इंस्पेक्टर सत्य प्रकाश सिंह के नेतृत्व में टीम ने घेराबंदी कर तीन आरोपियों को पकड़ लिया. टीम ने इस गिरोह उस वक्त पकड़ा जब वह अभ्यर्थियों से पैसा लेने जा रहे थे.

इनकी पहचान एनएसईआईटी के कलस्टर हेड और गुलरिहा थाना क्षेत्र के शिवपुर सहबाजगंज निवासी अनुभव सिंह, महराजगंज जिले के घुघुली के अहिरौली निवासी नित्यानंद गौड़ और चिलुआताल क्षेत्र के महेसरा निवासी सेनापति सहानी के रूप में हुई है.

अगल कमरे में बैठाकर कराते हैं नकल

पूछताछ के दौरान आरोपितों ने बताया कि अभ्यार्थियों से रुपए लेककर ये उन्हें परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र के लैब या फिर अलग कमरे में बैठाकर नकल कराते हैं. नकल कराने के लिए गिरोह ने प्रति व्यक्ति 15 लाख रुपये में सौदा किया था. इंस्पेक्टर सत्यप्रकाश सिंह ने बताया कि पकड़े गए आरोपितों से मिली जानकारी के आधार पर जल्द ही इस गैंग से जुड़े अन्य सदस्यों को भी पकड़ लिया जाएगा.

आरोपितों के पास से टीम ने दो आधार कार्ड, एक डीएल, तीन मोबाइल, चार पेन ड्राइव, एक पैन कार्ड बरामद किया है. एसटीएफ ने तीनों पर रामगढ़ताल थाने में साजिश और जालसाजी सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कराया है.