कोरबा के बालको प्लांट में प्रदूषण, आगे बढ़ी सुनवाई

बिलासपुर 24 नवंबर (वेदांत समाचार)। । छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने बालको कूलिंग टावर के निरंतर प्रदूषण से परेशान स्थानीय निवासियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए बालको प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया था। मामले में मंगलवार को सुनवाई के दौरान प्रतिवादी के अधिवक्ता अनुपस्थित रहे। इस वजह से सुनवाई बढ़ा दी गई है।

बालको के वार्ड नंबर 35 शांतिनगर के निवासी करीब 10 वर्षों से कूलिंग टावर के प्रदूषण से प्रेषण हैं। बालको ने गर्मी कम करने के लिए रिहायशी इलाके से बिलकुल लगाकर ही कूलिंग टावर स्थापित किये हैं। इनसे दिन भर गर्म हवा निकलती है और तेज आवाज जारी रहती है।

लोगों को तरह तरह की त्वचा सम्बन्धी बीमारियां हो रहीं हैं। स्थानीय निवासी कई बार प्रबंधन से लिखित में अनुरोध कर इसे अन्यत्र स्थापित करने की मांग कर चुके हैं। इसके बाद भी कोई पहल नहीं की गई। परेशान होकर सभी लोगों की ओर से दिलेन्द्र यादव ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की।

इसमें बताया गया कि टावर के कारण न तो लोग रात में ठीक से सो प् रहे हैं न बच्चे पढ़ाई ही कर पाते हैं। अनेक प्रकार के चरम रोग भी हो रहे हैं। मामले में पूर्व में सुनवाई के बाद हाई कोर्ट ने बालको प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। अब तक जवाब नहीं आया है। आज सुनवाई में प्रतिवादी के वकील के गैरहाजिर रहे। इस वजह से सुनवाई बढ़ा दी गई। अब सुनवाई अगले माह की जाएगी।अब इस मामले में फिर से प्रतिवादी वकील उपस्थित होकर अपना पक्ष रखेंगे। साथ ही इस मामले में सुनवाई होगी।