CA Exams Dec 2021: कोरोना के लक्षण वाले छात्रों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर होगी सुनवाई, जानें पूरा मामला….


CA Exams Dec 2021: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (The Institute of Chartered Accountants of India)(आईसीए) द्वारा आयोजित 8 दिसंबर को होने वाली सीए की परीक्षा में आरटी पीसीआर (RT-PCR Test) रिपोर्ट की अनिवार्यता को खत्म करने के लिए एक याचिका दायर की गई है. याचिकाकर्ता की मांग है जिन उम्मीदवारों को कोरोना है या वे किसी बीमारी या बुखार से ग्रसित हैं, उन्हें ऑप्ट- आउट की सुविधा दी जाए. साथ ही याचिकाकर्ता ने परीक्षा में शामिल होने के लिए कोविड के लक्षण वाले छात्रों के लिए आइसोलेशन रूम (isolation room) में वैकल्पिक व्यवस्था का भी अनुरोध किया है.

याचिकाकर्ता, संजीव के. अरोड़ा ने भी अनुरोध किया है कि कोविड के लक्षण वाले छात्रों के लिए आरटी पीसीआर रिपोर्ट (RT-PCR Test) अनिवार्य न करें, और इसके बजाय दिसंबर में होने वाली परीक्षा के बदले अगली परीक्षा के लिए ट्रांसफर करने पर विचार किया जाए. याचिका में कहा गया है “5 दिसंबर से होने 19 जनवरी तक होने वाली परीक्षा के लिए एक RTPCR रिपोर्ट (72 घंटे के भीतर) पर जोर देना, परीक्षा लिखने की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए अव्यावहारिक और अक्षम्य है क्योंकि परीक्षा चक्र 15 दिनों तक चलता है, न कि एक एक दिन और हर दूसरी परीक्षा के बाद RTPCR रिपोर्ट प्राप्त करना अव्यावहारिक है.

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने ऑप्ट-आउट सुविधा संसोधित करने के दिए थे निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में आईसीएआई को छात्रों को ऑप्ट-आउट सुविधा (Opt Out Option) प्रदान करने के लिए नियमों को संशोधित करने का निर्देश दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि कोरोना प्रभावित उम्मीदवार आईसीएआई परीक्षा के मई-जुलाई 2021 चक्र से बाहर निकल सकते हैं.

यदि वे एक चिकित्सा प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं तो उन्हें आरटी पीसीआर रिपोर्ट (RT-PCR Test) देने की आवश्यकता नहीं है. परीक्षा 5 दिसंबर से होने 19 दिसंबर के लिए निर्धारित है. संस्थान ने इस महीने की शुरुआत में परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए थे.