4.65 लाख ने नहीं लगवाई दूसरी डोज, आज एक लाख को टीका लगाने का लक्ष्य

भोपाल 24 नवम्बर (वेदांत समाचार)। प्रदेश भर में बुधवार को कारोना से सुरक्षा देना वाला टीका लगाने का महाअभियान चल रहा है। इसमें पूरे प्रदेश में 10 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाए जाने की उम्मीद है। पिछले बुध्ावार को 17 लाख 90 हजार लोगों को टीका लगाया गया था। टीका लगाने के लिए प्रदेश में 12143 केंद्र बनाए गए हैं। सुबह साढ़े 11 बजे तक एक लाख 12 हजार लोगों को टीका लगा। इसमें 90 फीसद दूसरी डोज वाले थे।

पिछले महाअभियान में साढ़े 11 बजे तक दो लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया था। इस तरह इस बार रफ्तार कम है। प्रदेश में करीब 90 लाख और भोपाल में 4 लाख 65 हजार लोगों की दूसरी डोज लंबित है। महाअभियान में सबसे ज्यादा ध्यान इन्हीं को दूसरी डोज लगाने पर है। कोविन पोर्टल में उपलब्ध पते के आधार पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता दूसरी डोज नहीं लगवाने वालों के घर जाकर टीका लगा रहे हैंं। हर जिले में इसके लिए मोबाइल टीमें बनाई गई हैं। खेत में काम रहे मजदूरों को भी टीमें मौके पर पहुंचकर टीका लगा रही हैं।

सुबह साढ़े 11 बजे तक की स्थिति में भोपाल में 5228 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। इस रफ्तार को देखते हुए महाअभियान में एक लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य मुश्किल लग रहा है। भोपाल के जिला टीकाकरण अधिकारी डा. उपेन्द्र दुबे ने बताया कि टीकाकरण में नगर निगम की 255, एसडीएम की 60, ग्रामीण क्षेत्रों में 187 टीमें लगी हैं। इसके अलावा 132 स्थापित केंद्रों में टीका लगाया जा रहा है।