जल प्रदाय योजना के काम में लापरवाही : पीएमजीएसवाई से मंजूरी ली नहीं और ठेकेदार ने खोद दी 6 करोड़ की सड़क, पीएचई को क्षतिपूर्ति के लिए चिट्‌ठी

विनीत चौहान,बिलासपुर 24 नवम्बर ( वेदांत समाचार ) प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 6 करोड़ की लागत से बन रही निर्माणाधीन सड़क को पीएचई ठेकेदार विभाग से बिना मंजूरी लिए खोदने में लगा है। वह सड़क के किनारों पर पाइप लाइन डालने का काम कर रहा है, जिसके चलते ही नई सड़क खराब हो रही है।

मामले में पीएमजीएसवाई के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर ने पीएचई के ईई एमके मिश्रा को चिट्ठी लिखकर ठेकेदार और विभाग के बीच समन्वय बनाने व ऐसा नहीं होने की स्थिति में क्षतिपूर्ति राशि जमा कराने की बात कही है। फिलहाल पीएचई की ओर से कोई जवाब नहीं भेजा गया है। गांवों को मुख्य मार्गों से जोड़ने के तहत मस्तूरी के भनेशर से कौड़िया तक 13 किलोमीटर नई सड़क निर्माण का काम जारी है। अभी यह सड़क अधूरी बनी है। दूसरी तरफ पीएचई विभाग भी सरकारी योजना के तहत गांवों में ही जल प्रदाय योजना के तहत पाइप लाइन बिछाने का काम कर रहा है। लेकिन लापरवाही यह है कि पीएचई विभाग का ठेकेदार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से बिना सामंजस्य स्थापित किए ही उनकी सड़कों को खोद रहा है। एरमशाही गांव के पास जाजोदिया कंस्ट्रक्शन ने सड़क के शोल्डर को खोदकर क्षतिग्रस्त कर दिया है।

उनके द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण ही पीएमजीएसवाई ने आपत्ति जताकर ईई को इसे रोकने और ठेकेदार को चेतावनी जारी करने की बात कही है। यह भी लिखा गया है कि ठेकेदार सड़क से दो से तीन किलोमीटर दूर यह काम करे। इसके कारण उन सड़कों को नुकसान हो रहा है, जो नई और जिसमें गांव वाले आना जाना कर रहे। इन नुकसान को लेकर ही पत्राचार किया गया है। मामले में पीएचई के ईई एम के मिश्रा ने जवाब नहीं दिया है।

हमने चिट्ठी लिखी है
पीएचई का ठेकेदार विभाग से बिना मंजूरी लिए सड़कों को खोदकर उसे क्षति पहुंचा रहा है। इस मामले में पीएचई को पत्राचार किया गया है। जो भी संबंधित ठेकेदार हैं उन्हें सड़क से दूर पाइप लाइन बिछाने की चिट्ठी लिखी गई है।
-वरूण राजपूत, ईई, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, बिलासपुर