यातायात की मानिटरिंग के लिए विभिन्न स्थानों पर लगाए जाएं सीसी कैमरा – कलेक्टर

0 संसदीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिए निर्देश।

जांजगीर-चांपा, 23 नवम्बर (वेदांत समाचार) कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला की अध्यक्षता मेें आज जिला कार्यालय में संसदीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़क मरम्मत, सांकेतिक साईन बोर्ड लगाने, यातायात की मानिटरिंग के लिए विभिन्न स्थानों पर सीसी कैमरा लगाने आदि की तैयारी करें। इसके अलावा उन्होंने भारी वाहनों के निर्धारित समय में नगरीय क्षेत्र में प्रवेश देने, नियमित जांच करने के लिए भी निर्देश दिए । बैठक में विधायक श्री नारायण प्रसाद चंदेल, सौरभ सिंह ने भी जिले की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त रखने के संबंध में अपू महत्वपूर्ण सुझाव दिये।


कलेक्टर ने कहा कि पांच एक्सल वाले लोडेड गाड़ियों को चार एक्सल पर चलाने से रोड क्षतिग्रस्त होता है। उन्होंने ऐसे वाहनों की अधिकतम अर्थदण्ड वसूलने के निर्देश जिला यातायात प्रभारी को दिए। माल वाहकों को तिरपाल से ढंककर चलाने, प्रमुख मार्गों से मवेशियों को हटवाने के लिए भी संबंधितों को निर्देश दिए गए।

पेट्रोल पंप के शौचालय को साफ सुथरा एवं उपयोगी हालत में रखें

 

कलेक्टर ने जिला खाद्य अधिकारी से कहा कि सभी पेट्रोल पंपो में निःशुल्क शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने की प्रावधान है। इसका कड़ाई से पालन करवाएं। महिला और पुरूष के लिए अलग-अलग शौचालय की सुविधा हो, शौचालय में साफ-सफाई व उपयोगी हालत में होनी चाहिए। इसी प्रकार राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल नाका के पास बनाये गये शौचालय को शुरू करवाने व जरूरत के समय मदद के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था के लिए एनएच के एसडीओ को निर्देशित किया गया।
एसपी श्री प्रशांत कुमार ठाकुर ने औद्योगिक इकाईयों के पास सड़क पर खड़े मालवाहकों पर कड़ी कार्यवाही करने, वाहन चलाते समय मोबाईल का उपयोग करने वाले के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने नियमों के उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के लाईसेंस नियमानुसार निलंबन और निरस्तीकरण की कार्रवाई करने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया।


बैठक में सड़क मरम्मत, मुख्यमार्ग में लगने वाले हाट बाजारो को सड़क से दूर लगाने, वहां पार्किंग व्यवस्था करने, नगर पंचायत बलौदा में बाइपास सड़क का निर्माण शीघ्र करवाने, माल वाहको तथा चालकों के कागजात की जांच करने के संबंध में भी निर्देश दिए गए। बैठक में जिला मुख्यालय की सड़कों की मरम्मत एवं नैला-बलौदा रेलवे फाटक में यातायात व्यवस्था को सुधारने पर भी चर्चा की गई।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ गजेन्द्र सिंह ठाकुर सहित संबंधित विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।