तेल से लेकर इन पांच आइटम के दाम हो गए मध्यम वर्गीय जनता के पहुंच से पार …

नई दिल्ली 23 नवम्बर (वेदांत समाचार)।  जनता महंगाई से परेशान है. महंगाई के कारण लोगों के लिए दो वक्त का खाना और नॉर्मल लाइफ जीना भी मुश्किल हो रहा है. महंगाई के मोर्चे पर नवंबर का महीना लोगों के लिए और ज्यादा विकराल हो गया है. इस महीने ऐसी कई चीजें महंगी हुई हैं, जिससे घर के बजट का बिगड़ना निश्चित है. एयरटेल ने इस सप्ताह अपने टैरिफ में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की है. एयरटेल के बाद वोडाफोन आइडिया ने भी टैरिफ में 20-25 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला किया है. एयरटेल के यूजर्स की संख्या 35 करोड़ और वोडाफोन आइडिया के यूजर्स की संख्या करीब 27 करोड़ है. ऐसे में वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के टैरिफ बढ़ने से 62 करोड़ मोबाइल यूजर्स का मंथली खर्च 25 फीसदी तक बढ़ जाएगा.

सर्दी का मौसम आ चुका है, लेकिन सब्जियों की कीमत अभी भी आसमान छू रही है. देश के कई शहरों में टमामट 150 रुपए प्रति किलोग्राम बिक रहा है. दक्षिण भारत के बड़े शहर हैदराबाद में टमाटर के दाम 120 रुपए प्रति किलोग्राम हो गए है. वहीं, चेन्नई में एक किलोग्राम टमाटर की कीमत 160 रुपए है.


मटर की कीमत भी 100 रुपए . इसके अलावा मटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई. कारोबारियों का कहना है कि महंगे डीज़ल की वजह से ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट में बढ़ोतरी हुई है. साथ ही, दक्षिण राज्यों में बारिश के कारण फसल खराब हो गई है.उत्तर भारत में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा टमाटर की खेती होती है. वहीं, दक्षिण भारत में आंध्रप्रदेश, टमाटर का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है. कर्नाटक में भी टमाटर की काफी खेती की जाती है.