सिविल सर्विस डीएएफ के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई..

 यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से सिविल सर्विस डिटेल एप्लीकेशन फॉर्म के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसमें ऑनलाइन अप्लाई करने की आखिरी तारीख 1 दिसंबर 2021 रखी गई है.

यूपीएससी की ओर से सिविल सर्विस मेंस परीक्षा (UPSC Civil Service DAF) फॉर्म भरने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन विंडो ओपन कर दिए गए हैं. इस संबंध में कमीशन की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किया गया है, वे यूपीएससी एप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर एक्टिव किए गए फॉर्म डीएएफ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- upsconline.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट की होम पेज पर दिए Detailed Application form-I for Successful Candidates in the following Examinations ऑप्शन पर जाएं.
  • अब Civil Services (Main) Examination, 2021 के लिंक पर जाएं.
  • यहां DETAILED APPLICATION FORM-I के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब मान गए डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.
  • आवेदन प्रक्रिया पूरा होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें.

एप्लीकेशन फीस

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें सिविल सेवा प्रधान परीक्षा के लिए डीएएफ भरते समय 200 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा. हालांकि, एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं भरना है, इन उम्मीदवारों को शुल्क पूरी छूट आयोग द्वारा दी गयी है.

परीक्षा की तारीख

यूपीएससी ने इसके साथ ही सिविल सेवा मेंस परीक्षा 2021 के आरंभ होने की तारीख भी घोषित कर दी है. आयोग के नोटिस के अनुसार सीएसई मेन एग्जाम 2021 का आयोजन 7 जनवरी 2022 से किया जाएगा. हालांकि, आयोग ने कहा है कि मेंस परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के ई-एडमिट कार्ड जारी होने के साथ ही जारी किए जाएंगे.

इन शहरों में होगी परीक्षा

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन देश के 24 शहरों में किया जाएगा. इन शहरों में अहमदाबाद, आइजोल, प्रयागराज (इलाहाबाद), बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, तिरुवनंतपुरम और विजयवाड़ा शामिल हैं.