सभी ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य करें शुरू

बिलासपुर 21 नवम्बर (वेदांत समाचार)। जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना मनरेगा के तहत सभी ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ करने की बात परियोजना निदेशक आरके खंूटे ने बैठक में कही। उन्होंने डीआरडीए कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के सभी रोजगार सहायकों की बैठक ली।

ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ करने, लक्ष्य अनुसार मानव श्रम दिवस का सृजन करने, लक्ष्य अनुसार 100 दिवस रोजगार पूर्ण किए जाने, नरवा के अप्रारंभ कार्य को प्रारंभ करने, जून तक के कार्य चलने के हिसाब से कार्य स्वीकृति के लिए प्रस्ताव, शत-प्रतिशत मजदूरों को मजदूरी भुगतान करने, पूर्ण काम का सीसी जारी करने, कार्य प्रारम्भ करने के पूर्व संबंधित स्थल पर सूचना बोर्ड लगाने,ज्यादा से ज्यादा कार्य उपलब्ध कराने, मनरेगा के सभी पंजी अपडेट करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।

किसान पंजीयन का दावा-आपत्ति 25 तकखरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी करने के लिए किसान पंजीयन हेतु लंबित आवेदनों एवं तकनीकी सुधार के लिये पंजीयन अवधि 20 नवम्बर तक वृद्धि की गई है। किसान पंजीयन के संबंध में दावा आपत्ति 25 नवम्बर तक आमंत्रित किया गया है।26 नवम्बर को पंजीकृत किसानों की अंतिम सूची प्रकाशित किया जाएगा। राज्य शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, उप संचालक कृषि, सहायक पंजीयक सहकारिता, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नोडल अधिकारी और जिला विपणन अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे 20 नवम्बर के पश्चात समितियों में धान खरीदी हेतु पंजीकृत किसानों की अंतरिम सूची का प्रकाशन दावा-आपत्ति प्राप्त करने के लिए किया जावे, जिसमें बोये गये धान के पंजीकृत रकबे का प्रकाशन किया जाये।

यदि किसी किसान द्वारा पंजीकृत रकबे एवं अन्य जानकारी में किसी प्रकार के परिवर्तन, संशोधन हेतु दावा-आपत्ति लिखित में प्रस्तुत की जाती है, तो उक्त दावा-आपत्ति का परीक्षण कराकर संशोधन की कार्यवाही 25 नवम्बर तक पूर्ण करें। उन्होंने दावा-आपत्ति के लिए समुचित प्रचार-प्रसार करने कहा है। समिति में पंजीकृत किसानों की अंतिम सूची का प्रकाशन 26 नवम्बर को किया जाएगा, जिसमें बोये गये धान के पंजीकृत रकबे की जानकारी होगी। किसानों के दर्ज रकबे के अनुसार धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर आगामी एक दिसम्बर से की जाएगी।