मेडिकल काउंसिलिंग के लिए चिप्स को सौंपी थी जिम्मेदारी, अधिकारी अब कर रहे हाथ खड़े

रायपुर 21 नवम्बर (वेदांत समाचार)।  प्रदेश में मेडिकल काउंसिलिंग के लिए व्यवस्था के तहत छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। बकायदा चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा इसे लेकर करार किया गया। मेडिकल काउंसिलिंग की तिथि जल्द ही आने वाली है, लेकिन अब तक चिप्स इसके लिए तैयार नहीं हो पाया है। ऐसे में चिकित्सा शिक्षा विभाग को ही इस बार काउंसिलिंग की प्रक्रिया करानी पड़ रही है।

चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मेडिकल काउंसिलिंग की प्रक्रिया कराने के लिए चिप्स और चिकित्सा शिक्षा विभाग के बीच करार हुआ था। व्यवस्था और तकनीकी समस्याओं को देखते हुए काउंसिलिंग की पूरी प्रक्रिया चिप्स को कराने की जिम्मेदारी मिली थी, लेकिन अब तक चिप्स इसमें किसी तरह की तैयारी नहीं कर पाया है। अधिकारियों ने बताया कि मेडिकल काउंसिलिंग की प्रक्रिया के लिए चिप्स को पत्र लिखा गया, लेकिन तैयारी पूरी नहीं होने की वजह अब तक व्यवस्था ही नहीं बना पाए हैं।

जबकि चिकित्सा शिक्षा विभाग ने चिप्स के सहयोग के लिए दो प्रोग्राम भी नियुक्त किए हैं, जिन्हें काउंसिलिंग का अनुभव है। चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 23 नवंबर के बाद काउंसिलिंग का शेड्यूल कभी भी आ सकता है। विभाग भी इस तैयारी में लगा हुआ है। इसके लिए जल्द पंजीयन की प्रक्रिया भी शुरू कराई जाएगी।

250 एमबीबीएस की सीटें इस बार बढ़ीं

राज्य में इस वर्ष 250 एमबीबीएस की सीटें बढ़ी हैं। इसमें से कांकेर शासकीय मेडिकल कालेज में 100 और श्रीबालाजी मेडिकल कालेज रायपुर (प्राइवेट) में 150 सीटें हैं। शासकीय मेडिकल कालेजों में 870 और प्राइवेट मेडिकल कालेजों में 450 कुल 1,320 एमबीबीएस की सीटों पर दाखिले होंगे। इसमें से 15 फीसद अखिल भारतीय कोटा और शेष 85 फीसद राज्य कोटे की सीटें मानी जाएंगी। बता दें कि नीट काउंसिलिंग राष्ट्रीय स्तर पर चार चरणों में होगा

काउंसिलिंग की प्रक्रिया

चार चरणों में पंजीयन जिसमें राउंड-1, राउंड-2 और माप-अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड होंगे। इसमें से पहले तीन राउंड मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (एमसीसी) आनलाइन आयोजित होगी। चौथा व स्ट्रे वेकेंसी राउंड संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित किया जाएगा। नीट काउंसिलिंग-2021 रजिस्ट्रेशन राउंड-1 के लिए लिंक /Rmcc.nic.in वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। पहले दौर के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को अपना व्यक्तिगत, शैक्षणिक, नीट के नंबर समेत अन्य विवरण दर्ज करने होंगे।

प्रदेश में शासकीय मेडिकल कालेजों व एमबीबीएस की सीटें

कालेज – सीटें

रायपुर – 180

बिलासपुर – 180

अंबिकापुर – 100

जगदलपुर – 125

राजनांदगांव – 125

रायगढ़ – 60

कांकेर – 100

निजी मेडिकल कालेजों व एमबीबीएस की सीटें

कालेज – सीटें

रिम्स रायपुर – 150

श्रीशंकराचार्य मेडिकल कालेज – 150

इंटिट्यूट आफ मेडिकल साइंस रायपुर – 150

डीएमइ से होगी काउंसिलिग

मेडिकल की काउंसिलिंग के लिए चिप्स के साथ करार हुआ था। तैयारी पूरी नहीं कर पाए हैं। ऐसे में संभवत: इस बार मेडिकल व डेंटल की काउंसिलिंग डीएमई द्वारा ही किया जाएगा। नर्सिंग की काउंसिलिंग चिप्स करेगा।