सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम के साथ ही साथ समय नियोजन के स्वअनुशासन का होना अतिआवश्यक है – डॉ. संजय गुप्ता

0 ओएमआर शीट भरते समय आवश्यक सावधानी बरतने सहित कई शंकाओं को डॉ. संजय गुप्ता से प्रश्न पूछकर दूर किया बोर्ड क्लास के विद्यार्थियों ने।

कोरबा, 20 नवम्बर (वेदांत समाचार)। किसी भी इम्तिहान में सफल होने के लिए एक सही और सटीक रणनीति का होना आवश्यक है । बिना किसी पूर्व तैयारी के हम किसी भी इम्तिहान में कदापि सफल नहीं हो सकते । सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम के साथ ही साथ समय नियोजन के स्वअनुशासन का होना अतिआवश्यक है । हमें अच्छी सफलता प्राप्त करने के लिए सतत अभ्यास करने के साथ ही साथ स्वयं की कमियों पर भी विजय पाना होगा । परीक्षा पूर्व हमें परीक्षा से संबंधित सभी शंकाओ का समाधान अवश्य कर लेना चाहिए ताकि हमें कोई परेशानी न हो । हमें यह हमेशा स्मरण रखना चाहिए कि कठिन परिश्रम, समर्पण, समय नियोजन व स्व अनुशासन किसी भी इम्तिहान में सफल होने के लिए परम आवश्यक होता है । क्योंकि सफलता के मीठे फलों का रसास्वादन करने से पहले स्वयं को अग्नि की तपिश से तपाना ही होगा ।
विद्यार्थी के सालभर के मेहनत का प्रतिफल परीक्षा के माध्यम से तय होता है । परीक्षा के पश्चात ही तय हो पाता है कि अध्ययनरत विद्यार्थियों ने परीक्षा में अलग-अलग विषय से संबंधित प्रश्नों को कितना समझा । किसी भी विद्यार्थी के स्तर का आकलन परीक्षा के माध्यम से किया जाता है । विद्यार्थी भले ही विषय में अच्छा हो लेकिन होने वाली परीक्षा के पैटर्न के बारे में यदि जानकारी नहीं होगी तो उसके लिए यह बात नुकसानदायक हो सकती है । परीक्षा पैटर्न के बारे में जानना हर विद्यार्थी के लिए आवश्यक होता है ।
ऐसे ही शंकाओं का समाधान एवं रोचक जानकारी साझा कर रहे हैं क्षेत्र के ख्यातिलब्ध शिक्षाविद डॉ. संजय गुप्ता।

आइए जानते हैं कैसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी डॉक्टर संजय गुप्ता के अनुसार-

  • सेल्फ स्टडी पर बढ़ाए फोकस
  • कम करें सोशल मीडिया का प्रयोग
  • फिक्स करें पढ़ाई का टाईम टेबल
  • पूरी नींद लें और हमेशा पाजीटिव रहें ।
  • एनसीआरटी बुक के प्रैक्टिस पेपर का अभ्यास करें एवं परफार्मेंस एनालिसिस तैयार करें ।
  • सभी सब्जेक्ट का अपने द्वारा खुद नोट्स बनाएं ।
  • तैयारी करते समय खुद को बेहतर बनाने पर फोकस करें ।
  • स्थिर एवं शांत वातावरण बनाएं ।
  • स्वास्थ्यवर्धक खाना खाएं एवं शरीर को स्वस्थ रखें ।
  • अच्छे विद्यार्थियों के समूह में ग्रुप डिक्सशन करें ।

प्रश्न 1 कोविड-19 नियमों के तहत हम परीक्षा सेंटर में क्या-क्या लेकर जा सकते हैं?

डॉ. संजय गुप्ता- सीबीएसई द्वारा जारी कोविड एसओसीपी की सारे नियम जैसे माक्स लगाकर जाना एवं ट्रांसपरेंट हैण्ड सेनिटाइजर के साथ एडमिट कार्ड, आई कार्ड, ब्लु बाल पेन लेकर जा सकते हैं । इसके अलावा कोई अन्य साधन जैसे मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रानिक सामान नहीं ले जा सकते ।

प्रश्न 02 सर हम पहली बार ओएमआर सीट पर परीक्षा देंगें तो ओएमआर सीट भरते समय क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए एवं इसे कैसे भरें ।

डॉ. संजय गुप्ता- बहुत बढ़िया सवाल, सबसे पहले तो आप ओएमआर सीट का सैंपल पेपर डाउनलोड करके शिक्षक के दिशा निर्देश में भरने का अभ्यास करें । और यह जान लें कि ओएमआर सीट ब्लू बॉल पेन से ही भरें ।
ओएमआर सीट पर निर्दिष्ट स्थान पर पेपर कोड, रोल नंबर शब्दों में एवं अंकों में, परीक्षा तिथि, परीक्षा सेंटर कोड, सब्जेक्ट नेम आदि भरें । ओएमआर सीट में काट छाँट करना वर्जित है । ओएमआर सीट में व्हाइटनर का प्रयोग या काट-छाँट कर लिखना सख्त मना है इसलिए ओएमआर सीट सावधानी से भरें ।

प्रश्न 03 क्या ओएमआर सीट में पेंसिल का प्रयोग कर सकते हैं?

डॉ. संजय गुप्ता- नहीं ! आप पेंसिल का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं कर सकते । अगर आप पेंसिल का प्रयोग करते हैं तो उसे नकल माना जायेगा और आप बोर्ड परीक्षा से वंचित किया जा सकता है इसलिए आप निश्चित कर लें कि बोर्ड एक्जाम में सिर्फ ब्लू बॉल पेन का प्रयोग करना है ।

प्रश्न 04 सर! अगर ओएमआर सीट में थोड़ी सी भी गलती हो जाए तो क्या दूसरा सीट मिल सकता है ?

डॉ. संजय गुप्ता- नहीं आपको दूसरा सीट नहीं मिलेगा । इसलिए ओएमआर सीट परिवेक्षक के दिशा निर्देश में भरें । अपने अनुक्रमांक को बहुत ही सावधानीपूर्वक भरें क्योंकि इस बार अनुक्रमांक को जब शब्दों में भरें जैसे किसी का रोल नंबर 12117714 है तो इसे शब्दों में एक करोड़ इक्कीस लाख सत्रह हजार सात सौ चौदह लिखना है । पहले इसे एक दो एक एक सात सात एक चार लिखा जाता था अब ऐसा लिखना नहीं है । सीबीएसई ने इसे बदल दिया है ।

प्रश्न 05 सर मेरा सवाल यह है कि किसी प्रश्न का उत्तर हमनें ओएमआर सीट के गोल सर्कल पर अंकित कर दिया है लेकिन बाद में पता चलता है कि वह उत्तर गलत है तो क्या हम काटकर सही उत्तर पर गोला लगा सकते हैं?

डॉ. संजय गुप्ता- नहीं ! आप ओएमआर सीट पर काटछाँट बिल्कुल भी न करें । इस तरह की दुविधा के लिए सीबीएसई ने पहले से ही बच्चों के हित में तैयारी कर ली है । ओएमआर सीट के प्रत्येक प्रश्न के सामने चार सर्कल के साथ पाँचवा एक बॉक्स भी रहेगा । यदि हम कोई उत्तर गलत देते हैं और हमें बाद में पता चलता है कि हमारा उत्तर गलत है तो हम पाँचवे बॉक्स पर सही उत्तर का ऑप्सन दे सकते हैं । पाँचवे बॉक्स को ही सही मानकर उत्तर की जाँच की जायेगी । उस गोले को काटने की जरूरत नहीं है ।

प्रश्न 06 बोर्ड की परीक्षा कितने समय पर शुरू होगा और कितने समय पहले परीक्षा भवन में पहुँचना होगा ?

डॉ. संजय गुप्ता- बोर्ड परीक्षा में पहुँचने का समय 11 बजे है, 11.30 के बाद किसी को भी परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी । यह परीक्षा 90 मिनट का होगा इसलिए आप एक्जाम सेंटर पहले से ही देखकर सुनिश्चित करें और एक्जाम के दिन आधा घंटा पूर्व पहुँचे ताकि थोड़ा रिलेक्स हो जाएं और पढ़ाई पर पूरा ध्यान करें ।

प्रश्न 07 सर ! मैं परीक्षा को लेकर काफी चिंतत एवं तनाव में हुँ कुछ उपाय बताइए जिससे मैं परीक्षा की तैयारी तनावमुक्त होकर कर सकुँ ?

डॉ. संजय गुप्ता- तनाव को हराने के लिए जरूरी है कि छात्र मेडिटेसन करें इससे फोकस बढ़ता है और किसी काम को बिना तनाव के पुरा कर सकते हैं । निश्चित समय सारणी का प्रयोग कर पढ़ाई करनी चाहिए । जितना अच्छा हमारा पढ़ाई होगा उतना ही कम तनाव होगा । यदि हम समय का सही उपयोग करें और पढ़ाई पर पुरा ध्यान लगाएं तो निश्चय ही हमारा परीक्षा की तैयारी बेहतर होगी और तनावमुक्त होकर परीक्षा दे सकेंगें ।

प्रश्न 08 सर ! मेरा सवाल यह है कि टर्म-1 की परीक्षा का 50 प्रतिशत अंक और टर्म-2 का 50 प्रतिशत अंक मिलाकर रिजल्ट तैयार होगा यदि टर्म-1 की परीक्षा होती है और टर्म-2 की कोविड के कारण नहीं हो पाती है तो इस स्थिति में क्या होगा ?

डॉ. संजय गुप्ता- बहुत बढ़िया सवाल, सीबीएसई हर परिस्थिति से निपटने के लिए पहले से ही तैयारी कर ली है इसलिए टर्म वाइस परीक्षाएँ ले रही है । यदि टर्म-2 एक्जाम में कोविड के कारण लाकडाउन रहता है तो इस स्थिति में परीक्षाएँ ऑनलाइन हो जाएगी और ऑनलाइन परीक्षा का वेटेज 50 प्रतिशत से कम हो जाएगा और जो टर्म-1 की परीक्षा ऑफलाइन हुई होगी उसका वेटेज 50 प्रतिशत से ज्यादा हो जाएगा इसलिए हमें हर टर्म की बहुत अच्छी तैयारी करनी चाहिए ।

प्रश्न 09 प्रश्न पत्रों के किन-किन सवालों का जवाब पहले दें और किसे बाद में । सही समय पर सारे आंसर कैसे कम्पीलिट करें ?

डॉ. संजय गुप्ता- सबसे पहले आपको पंद्रह मिनट का प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए समय दिया जाएगा उस समय आप पूरे प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उस उत्तर का चुनाव करें जो सबसे उपयुक्त हो । सबसे पहले हम सरल सवालों का जवाब देंगें । रिजनिंग जैसे सवालों का जवाब में दिए गए चारों आप्शन को अच्छी तरह से पढ़े, समझें और जो सबसे सटीक ऑप्शन लगे उसी का चुनाव करें । इसमें भी समय का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है क्योंकि विभिन्न प्रकार के प्रश्न हमारे लिए घुमावदार हो सकते हैं ।

प्रश्न 10 परीक्षा की तैयारी कैसे करें जिससे हम अच्छे अंक ला सकते हैं ?

डॉ. संजय गुप्ता- परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले हमें एक स्टडी टाइम टेबल बना लेनी चाहिए और सोशल मीडिया से दूर रहें । टाइम टेबल में कठिन विषयों पर अधिक समय दें और स्कोरिंग सब्जेक्ट पर भी ध्यान दें । जितना अधिक हो सके सेल्फ स्टडी करें और प्रत्येक चेप्टर के सम्भावित सभी प्रश्न का नोट बना लें, एनसीआरटी बुक का उपयोग करें, पॉजिटिव रहें, सेंपल पेपर का अधिक अभ्यास करें ।

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू हो रही है । 16 नवंबर से आप्शनल सब्जेक्ट के परीक्षाएं हो रही है जो विद्यालय स्वयं करेगा और मेजर सब्जेक्ट की परीक्षाएं 10 वीं का 30 नवंबर से एवं 12 वीं का 1 दिसंबर से शुरू हो रही है । 12 वीं में कुल 114 सब्जेक्ट हैं जिनमें 19 मेजर सब्जेक्ट और बाकि आप्शनल सब्जेक्ट रहेंगें । इसी तरह 10 वीं में 75 सब्जेक्ट जिसमें 9 मेजर सब्जेक्ट के और बाकि आप्शनल के पेपर होंगें । इसके लिए मैं सभी बोर्ड परीक्षाओं को विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देता हुँ एवं उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हुँ ।