पीवी सिंधु टॉप सीड अकाने यामागुची से हार कर हुईं बाहर, श्रीकांत पर टिकी उम्मीदें

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी औऱ दो बार की ओलिंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु (PV Sindhu) का इंडोनेशिया मास्टर (Indonesia Master) में सफर सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया. इंडोनेशिया मास्टर्स सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जापान की शीर्ष वरीयता प्राप्त अकाने यामागुची (Akane Yamaguchi) ने मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन को सीधे गेम में मात दी और फाइनल में जगह बनाई.

इस मैच से पहले यामागुची के खिलाफ सिंधु का रिकॉर्ड 12-7 का था औरर इस साल दोनों मैचों में उसने उसे हराया था लेकिन आज उसका सामना नहीं कर पाई. यह एकतरफा मैच उसने 32 मिनट के भीतर 13-21, 9-21 से गंवा दिया. भारत की उम्मीदें अब किदाम्बी श्रीकांत पर टिकी हैं जो पुरूषों के सेमीफाइनल में तीसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के एंडर्स एंटोंसेन से खेलेंगे.

सीधे गेमों में हारीं सिंधु

सिंधु ने महिला एकल क्वार्टरफाइनल में तुर्की की गैर वरीय नेसलिहान यिजिट पर 35 मिनट में 21-13, 21-10 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. हालांकि शनिवार को वह अपना यह फॉर्म जारी नहीं रख सकीं. तीसरी वरीयता प्राप्त सिंधु अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थी और दोनों गेम में शुरू ही से पिछड़ गई. दूसरे गेम में कुछ समय के लिये उसने बढत बनाई लेकिन यामागुची ने शानदार वापसी करके कोई मौका नहीं दिया. अब जापानी खिलाड़ी का सामना चौथी वरीयता प्राप्त अन सियंग और थाइलैंड की पी चाइवान के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा.

किदांबी श्रीकांत ने शानदार लय जारी रखते हुए शुक्रवार को सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया था. श्रीकांत ने हमवतन एच एस प्रणय को पुरुष एकल के अंतिम आठ मुकाबले में 21-7 21-18 से हराया. पूर्व नंबर एक श्रीकांत ने पहले एकतरफा गेम में महज सात अंक गंवाये. दूसरे गेम में हालांकि बराबर की टक्कर रही लेकिन श्रीकांत ने शानदार वापसी की.

अन्य भारतीयों का परिणाम

कपिला और सिक्की को मिश्रित युगल के दूसरे दौर के कड़े मुकाबले में सुपाक जोमकोह और सुपिसारा पेवसाम्प्रान की थाईलैंड की जोड़ी के खिलाफ तीन गेम में 15-21 23-21 18-21 से हार का सामना करना पड़ा. अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की महिला युगल जोड़ी को भी निराशा हाथ लगी. इस भारतीय जोड़ी को तीसरी वरीयता प्राप्त जोंगकोलफान कितिथारकुल और राविंदा प्राजोंगजई की जोड़ी ने  सीधे गेमों में 18-21 12-21 से हराया.

अन्य मुकाबलों में मिश्रित युगल में वेंकट गौरव प्रसाद और जूही देवांगन की जोड़ी हांगकांग के चेंग टेक चिंग और एनजी विंग युंग से 15-21 12-21 हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई जबकि बी सुमित रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा को हफीज फैजल और ग्लोरिया इमानुएल विदजाजा की इंडोनेशिया की छठी वरीय जोड़ी के खिलाफ 15-21 16-21 से हार मिली.