पुलिस और आमजन की दूरी कम करने का काम कर रही “पुलिस जन चौपाल”

● किरोड़ीमलनगर के “पुलिस जन चौपाल” में सीएसपी व थाना प्रभारी रहवासियों को बताए अपराधों से बचाव के उपाए ।

● चौपाल में महिलाएं पुलिस के समक्ष रखी स्वावलंबी बनने में मदद करे पुलिस, महिलाओं से स्वयं सहायता समूह बनाने का किया गया आह्वान ।


रायगढ़ 18 नवम्बर (वेदांत समाचार)। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना के निर्देशन पर जिले में चलाये जा रहे “पुलिस जन चौपाल” पुलिस एवं आमजन के बीच दूरी को कम करने का काम कर रही है । पुलिस जन चौपाल से आमजन की समस्याओं का समाधान त्वरित किया जा रहा है साथ ही रहवासियों को अपराध एवं अपराधों से बचाव के संबंध में जागरूक करने का काम पुलिस कर रही है ।

इसी क्रम में दिनांक 17/11/2021 को थाना कोतरारोड़ क्षेत्र अंतर्गत किरोड़ीमलनगर सामुदायिक भवन में कोतरारोड़ पुलिस द्वारा “पुलिस जन चौपाल” का आयोजन किया गया था । पुलिस जन चौपाल में सीएसपी रायगढ़ योगेश कुमार पटेल (भापुसे) एवं थाना प्रभारी कोतरारोड़ निरीक्षक चमन सिन्हा द्वारा क्षेत्र के रहवासियों की समस्याएं सुनी गई तथा जन चौपाल में उपस्थित जनप्रतिनिधियों के साथ रहवासियों की सभी प्रमुख मांगों, समस्याओं का यथोचित समाधान किया गया ।

नगर पुलिस अधीक्षक द्वारा उपस्थित लोगों को उनसे क्षेत्र की समस्याएं व सुझाव चाहा गया जिस पर उपस्थित महिलाओं द्वारा एस.एल.आर.एम. सेंटर पर शराब खोरी की शिकायत किए । नगर पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना प्रभारी कोतरा रोड को एस.एल.आर.एम. सेंटर तथा आसपास शराब खोरी करने वालों पर कार्यवाही का निर्देश दिया गया । उपस्थित महिलाओं द्वारा नगर पुलिस अधीक्षक के समक्ष महिलाओं को स्वावलंबी बनाए जाने के लिए सिलाई, बुनाई आदि जैसी ट्रेनिंग दिए जाने का निवेदन किया गया जिस पर महिलाओं को स्वयं सहायता समूह बनाकर सूचित करने कहा गया । किरोड़ीमलनगर के रहवासी रेल्वे स्टेशन के पास बाजार लगने से पार्किंग अव्यवस्थित होना बताएं जिस पर नगर पुलिस अधीक्षक व सीएमओ द्वारा महिलाओं द्वारा बनाये गये महिला स्वयं सहायता समूह को पार्किंग व्यवस्था की जिम्मेदारी देना बताए, जिससे कुछ महिलाओं को स्वावलंबी बनने में मदद मिलेगी।

थाना प्रभारी कोतरारोड़ निरीक्षक चमन सिन्हा द्वारा अपराधों के प्रति सचेत करते हुए उपस्थित लोगों को बताएं कि इंटरनेट मीडिया के इस्तेमाल के साथ साइबर खतरों की जानकारी भी बहुत जरूरी है । अनजान नंबर या अनजान एप से वीडियो काल रिसीव न करें। किसी भी व्यक्ति के कहने पर मोबाइल में रिमोट एक्सेस ऐप या अन्य कोई एप डाउनलोड न करें। केबाईसी अपडेट के नाम पर किसी को भी लिक अथवा ओटीपी शेयर न करें। उन्होंने कहा कि जागरूकता ही साइबर ठगी से बचने का सबसे बड़ा उपाय है। उन्होंने कहा कि झगड़ा विवाद, क्षेत्र में अवैधानिक कृत्यों की सूचना तत्काल पुलिस को दें। वे बताये कि रायगढ़ पुलिस की मॉनिटरिंग सेल द्वारा फेसबुक पर आपत्तिजनक कमेंट करने वाले तथा कमैंट्स पर अपनी प्रतिक्रिया देकर देने वालों को नोटिस जारी किया गया है । ऐसे किसी भी पोस्ट पर कमेंट करने से बचें ।

थाना प्रभारी द्वारा उपस्थित महिलाओं को क्षेत्र में पुलिस पेट्रालिंग करती है या नहीं पूछने पर महिलाएं पुलिस की पेट्रालिंग पहले से अधिक होना तथा किरोड़ीमलनगर में पुलिस सहायत केन्द्र खुलने में माहौल शांत होना बताई । जन चौपाल में करीब 300 की संख्या में महिला, पुरुष व बच्चे उपस्थित थे । जन चौपाल में नगर पुलिस अधीक्षक, थाना प्रभारी कोतरारोड़, नगर पंचायत अध्यक्ष किरोड़ीमलनगर हरिकिशोर चंद्रा, उपाध्यक्ष मनीष चंद्रा, सीएमओ नारायण पांडे सभापति इकबाल जी एवं थाना कोतरारोड के स्टाफ मौजूद थे ।

इसी प्रकार जिले के अन्य थानाक्षेत्र चक्रधरनगर, डोंगरीपाली, तमनार, धरमजयगढ़, सरिया, कनकबीरा क्षेत्र में पुलिस के जन चौपाल तथा “बाल सुरक्षा सप्ताह” दौरान आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है ।