18 नवंबर (वेदांत समाचार)। फेसबुक और इंस्टाग्राम विज्ञापन डिलीवरी सिस्टम के जरिए किशोरों का डेटा इकट्ठा करने का काम कर रहे हैं. एक शोध में इसकी जानकारी दी गई है. इंस्टाग्राम ने हाल ही में कहा था कि यह जल्द ही किशोरों को हानिकारक सामग्री से बचाने के लिए दो नए टूल पेश करेगा. दरअसल, व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हॉगेन ने अमेरिकी कांग्रेस के सामने गवाही दी थी कि इंस्टाग्राम किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. 27 जुलाई को फेसबुक ने बच्चों के लिए अपने विज्ञापन नियमों में बदलाव की घोषणा की.
फेसबुक ने कहा कि हम उनसे (वकीलों से) सहमत हैं. यही वजह है कि हम विज्ञापनदाता युवाओं तक कैसे पहुंच सकते हैं, इस बारे में हम अधिक एहतियाती रुख अपना रहे हैं. हालांकि, क्टिविस्ट ग्रुप ग्लोबल एक्शन प्लान, रीसेट ऑस्ट्रेलिया और फेयरप्ले के रिसर्चर्स ने पाया कि फेसबुक और इंस्टाग्राम अभी भी कंवर्जन एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) के रूप में जाने वाले ट्रैकिंग सॉफ्ट वेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं. रिसर्च के मुताबिक, एपीआई नाबालिगों के वेब ब्राउजिंग डेटा को इकट्ठा करते हैं और उनका मिलान करते हैं. वे इस बात की जानकारी रखते हैं कि किशोर किन वेबसाइटों पर जाते हैं और उनके एक्शन पर नजर रखी जाती है.
डेटा इकट्ठा करने के काम को किया जाए बंद
रिपोर्ट में कहा गया, फेसबुक ब्राउजर टैब और पेजों से डेटा इकट्ठा कर सकता है, जिनका बच्चे इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा, किन पेजों को बच्चे खोलते हैं और किस बटन पर क्लिक करते हैं. इसकी जानकारी इकट्ठा की जाती है. विज्ञापन वितरण प्रणाली को बढ़ावा देने के अलावा, इस प्रकार के कंवर्जन डेटा को संग्रहीत करने का कोई कारण नहीं है. इन एपीआई का इस्तेमाल करके रिसर्चर्स ने जानकारी हासिल की है. 44 वकालत करने वाले संगठनों के एक समूह ने अब मेटा के सीईओ और संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि नाबालिग यूजर्स के डेटा को इकट्ठा करने के काम को बंद कर दिया जाए.
फेसबुक ने क्या कहा?
मेटा के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ये कहना गलत है कि हम पारदर्शिता टूल में अपने डेटा को दिखाते हैं, इसलिए ये विज्ञापनों के लिए इस्तेमाल हो जाता है. हम 18 साल से कम उम्र के लोगों के विज्ञापनों को वैयक्तिकृत करने के लिए अपने विज्ञापनदाताओं और भागीदारों की वेबसाइटों और ऐप्स के डेटा का उपयोग नहीं करते हैं. हमारे पारदर्शिता टूल में यह जानकारी दिखाई देती है, क्योंकि किशोर हमारे व्यावसायिक टूल का उपयोग करने वाली साइटों या ऐप पर जाते हैं. हम प्राप्त होने वाले डेटा में पारदर्शिता मुहैया करना चाहते हैं, भले ही इसका उपयोग विज्ञापनों को के लिए न किया गया हो.
[metaslider id="347522"]