प्रेम व प्रकाश का पर्व दीवाली मिलन कार्यक्रम मे शिक्षक संघर्ष मोर्चा के पदाधिकारियों द्वारा एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर दी बधाई

0 सेवानिवृत शिक्षकों एवम् सोजलिफ़ के पदाधिकारियों द्वारा संविधान निर्माता डॉ बाबा साहब अम्बेडकर जी का फोटो मोर्चा को भेट की

0 दिवाली मिलन कार्यक्रम मे मोर्चा द्वारा शिक्षक हितों के सम्बंध में लिए गए कई निर्णय

कोरबा 17 नवम्बर (वेदांत समाचार)। आज 17 नवंबर को शिक्षक सदन कोरबा में शिक्षक संघर्ष मोर्चा के सदस्य एवं पदाधिकारियों द्वारा प्रेम व प्रकाश का पर्व दिवाली के उपलक्ष में दिवाली मिलन कार्यक्रम आयोजित कर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर परस्पर प्रेम व्यक्त करते हुए दिवाली मिलन कार्यक्रम बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। उक्त कार्यक्रम में सेवानिवृत्त शिक्षकों एवं सोजलिफ़ के महिला कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों के द्वारा संविधान निर्माता डॉ बाबासाहेब आंबेडकर की फोटो शिक्षक संघर्ष मोर्चा के पदाधिकारियों को सप्रेम भेंट किया गया डॉ बाबासाहेब आंबेडकर के सिद्धांतों का पालन करते हुए विषम परिस्थितियों में भी नैतिक एवं विधिक रास्ते में चलने हेतु प्रेरणा प्रदान करने के उद्देश्य से बाबाजी का छायाचित्र सौंपा गया मोर्चा के संरक्षक सुरेश कुमार द्विवेदी, संयोजक ओम प्रकाश बघेल ,महासचिव तरूण सिंह राठौर द्वारा सेवानिवृत शिक्षकों एवम् सोजलिफ़ के पदाधिकारियों को साधुवाद ज्ञापित करते हुए बताया की शिक्षक संघर्ष मोर्चा सतत डॉ बाबा साहेब के आदर्शों के अनुरूप एवम उनके बताए गए मार्ग का अनुसरण करते हुए शिक्षक एवम कर्मचारी हितों मे आवाज बुलंद करती रहेगी।
आज के दिवाली मिलन कार्यक्रम के दौरान जिले में कार्यरत शिक्षक संवर्ग के व्याप्त विभिन्न समस्याओं पर भी चर्चा की गई सबसे पहले जिले में संकुल व्यवस्था अंतर्गत 248 संकुलों पर संकुल शैक्षिक समन्वयक की नियुक्ति से संबंधित समस्त विभागीय आवाश्यक कार्यवाही किए जाने के बावजूद आज पर्यंत नियुक्ति आदेश जारी नहीं होने पर असंतोष व्यक्त किया गया।शिक्षक संघर्ष मोर्चा अविलंब विभागीय उच्चाधिकारी से मिलकर नियुक्ति आदेश जारी कराने प्रयास करेगी साथ ही जिले में व्याप्त समस्याओं के समाधान हेतु विभागीय परामर्शदात्रि समिति की बैठक आहूत कर समस्या का समाधान किए जाने कार्यवाही सुनिश्चित किए जाने मोर्चा द्वारा आग्रह किया जाएगा।
जिले के विभिन्न विकासखंड स्तर पर कार्यरत शिक्षकों के द्वारा अवकाश लिए जाने पर जैसे अर्जित अवकाश, मातृत्व अवकाश, चिकित्सा अवकाश स्वीकृति पर संबंधित शिक्षकों से पैसे की मांग की जाती है तत संबंध में मोर्चा को लगातार शिकायत प्राप्त हो रही है , इस पर जल्दी लगाम नहीं लगाई गई तो उच्चाधिकारियों को अवगत किया जाकर संबंधित खंड अधिकारी को पद से हटाने की मांग करेगी। भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने की स्थिति मे शिक्षक संघर्ष मोर्चा उग्र कदम उठाने बाध्य होगा।


जिला स्तर पर विभागीय कार्यक्रमो मे शिक्षकों का सम्मान एवम पुरुस्कार प्रदान करने के मामले में आवाश्यक अर्हता, योग्यता, मापदंड का अनदेखा करते हुए अनेक चाटुकार एवम अयोग्य शिक्षकों का व्यक्तिगत संबंधों व चाटुकारिता के आधार पर सम्मान या पुरुस्कार के लिए नामित कर मनमानी सम्मान प्रदान किए जाते रहे हैं। भविष्य मे चयन का आधार शिक्षकों के कार्य क्षेत्र मे व्यक्तित्व, समाज हित, शिक्षा हित , शिक्षार्थी हित में क्या उपलब्धि रहा है आकलन करते हुए किसी भी सम्मान के लिए नामांकित किए जाएं।


कार्यक्रम के दौरान यह भी बात सामने आई की जिले में कई संस्था ऐसे हैं जो एकल शिक्षकीय हैं जहां शिक्षा का स्तर में सुधार नही हो पा रही है विभागीय उच्चाधिकारियों को संज्ञान लेकर ऐसे विद्यालयों में शिक्षा गुणवत्ता पर ध्यान रखते हुए अन्य संस्था मे अधिक संख्या में कार्यरत शिक्षकों को एकल शिक्षकीय संस्थाओ मे व्यवस्था करते हुए अध्ययन _अध्यापन व्यवस्था दुरुस्त किए जाना उपयुक्त होता। आज के कार्यक्रम मे उपस्थित पदाधिकारियों ने तय किया की उक्त समस्याओं को लेकर उच्चाधिकारी से शीघ्र मिला जाए एवं समस्याओं का समाधान कराया जाए ।
आज के कार्यक्रम में प्रमुख रूप से एस के द्विवेदी, ओम प्रकाश बघेल, तरुण सिंह राठौर,एस एन शिव, नकुल राजवाड़े, टी आर कुर्रे, आर डी केसकर, मानसिंह राठिया,नरेंद्र नाथ श्रीवास, एम के मिश्रा, एफ आर टंडन , एम एल दिवेदी, गुलाब दास महंत ,जगमोहन पाटले, रामायण पात्रे,संत दास दिवाकर, श्रीमती रूप कुर्रे, श्रीमती पुष्पा कमल, श्रीमती दिव्या बंजारे,संतराम कंवर एवम अन्य पदाधिकारी भारी संख्या में मौजूद रहे।