कोरिया क्राईम मीटिंग में एसपी संतोष सिंह ने चिटफण्ड व फाइनेंसियल फ्रॉड पर कार्यवाही, अवैध धान-परिवहन रोक, जुआ-सट्टा पर कार्यवाही, साप्ताहिक अवकाश, सोशल मीडिया मोनिटरिंग सहित अन्य बिन्दुओं पर दिये कड़े निर्देश

0 जिले में पिछले तीन दिनों में आबकारी अभियान में सार्वजनिक स्थानों पर शराब सेवन करने वाले 146 व्यक्तियों पर हुई कार्यवाही करने पर, प्रभारियों को आगे भी ऐसे अभियान चलाने को कहा

0 आमंत्रित उपसंचालक अभियोजन ने मीटिंग में एनडीपीएस एक्ट की बारीकियों की चर्चा की।

कोरिया 17 नवम्बर (वेदांत समाचार) पुलिस अधीक्षक कोरिया संतोष कुमार सिंह ने मासिक अपराध समीक्षा बैठक रखी, बैठक में माननीय मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन एवं नव पदस्थ पुलिस महानिदेशक द्वारा ली गई मीटिंग के परिपालन में कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उक्त बैठक में चिटफंड से संबंधित लंबित मामलों को शीघ्र निकालकर लोगों को राहत पहुचाने, फाइनेंसियल फ्रॉड पर कड़ी कार्यवाही करने को कहा। हाल ही में पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने सोशल मीडिया मॉनिटरिंग हेतु टीम गठन के संबंध में कहा कि सभी सोशल साइट्स पर पुलिस नजर रखें एवं किसी प्रकार की अनर्गल पोस्ट और लॉ एंड आर्डर को प्रभावित करने वाले पोस्ट पर विशेष नजर रखी जाए, यदि ऐसी पोस्ट पाई जाए तो इस पर तुरंत एक्शन लिया जाए। सभी राजपत्रित एवं थाना प्रभारियों को ऑफिस से निकलकर रोड पर कार्य करने के लिये कहा। थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा गस्त करें एवं संदेहियों से पूछताछ करने के निर्देश दिए जिससे चोरी, लूटपाट या डकैती जैसे घटनाएं न हो।

पिछले तीन दिवस चलाये गए आबकारी अभियान में सार्वजनिक स्थानों पर शराब का सेवन कर पाए जाने वाले 146 व्यक्तियों पर हुई कार्यवाही पर पुलिस कप्तान ने थाना प्रभारियों की पीठ थपथपाई और आगे भी ऐसा कार्य करने का आदेश दिया। एसपी ने दिसंबर के अंत तक लंबित प्रकरणों को ज्यादा से ज्यादा निकाल करने का प्रयास करने हेतु निर्देशित किया। उक्त बैठक में पुलिस कप्तान ने सभी थानों की विस्तृत समीक्षा की जिसमे प्रत्येक लंबित अपराध, मर्ग, लंबित शिकायत, #निजात अभियान के तहत कार्यवाहियां आदि के बारे जानकारी ली। अच्छा शिकायत निकाल एवं जाँच करने पर कोतवाली प्रभारी अश्वनी सिंह को पुरस्कृत किया, वहीं दूसरी ओर खराब प्रदर्शन करने वाले कई थाना प्रभारी को फटकार भी लगाए।

उप संचालक अभियोजन ने विस्तारपूर्वक दी NDPS Act की जानकारी


अपराध समीक्षा बैठक के दौरान आमंत्रित उपसंचालक अभियोजन दिनेश गिरी ने एनडीपीएस एक्ट के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिसमें उन्होंने बताया कि एनडीपीएस के प्रत्येक मामले संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आते हैं। उन्होंने एनडीपीएस के अच्छी विवेचना कर सजा दिलाने को कहा। थाना प्रभारियों द्वारा इस अपराध के अंतर्गत होने वाली समस्याओं से अवगत कराया, जिसका श्री गिरी ने उसे हल करने का तरीका बताया।

पुलिस कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश इस सप्ताह से प्रदाय किया जाए – एसपी संतोष कुमार सिंह


छत्तीसगढ़ राज्य शासन एवं पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा के द्वारा अपनी बैठक में पुलिस कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश प्रदाय करने का निर्देश दिया गया है। जिसकी गंभीरता को समझते हुए पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने सभी थाना प्रभारियों को इस सप्ताह से पुलिस कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश प्रदाय करने के निर्देश दिए साथ ही पुलिस राजपत्रित अधिकारियों को इसकी समीक्षा करने को कहा। एसपी ने कहा कि सभी कर्मचारियों को साप्ताहिक उनके समय मे साप्ताहिक अवकाश मिल सके थाना प्रभारी ऐसा रोस्टर तैयार करें।

निजात अभियान के तहत कार्यवाहियां एवं जागरूकता अभियान का लिया जायजा


नशा मुक्त कोरिया व इससे जुड़े अपराध रोकने हेतु कोरिया पुलिस द्वारा #निजात अभियान प्रारंभ किया गया है, नारकोटिक्स, ड्रग्स एवं अवैध शराब के विरूद्ध शत प्रतिशत कार्यवाही कर प्रभावी रोक लगाना इसका उद्देश्य है। इस हेतु थाना प्रभारी अधिक से अधिक कार्यवाही करें, जनजागरूकता अभियान के कार्यक्रम सभी थाना /चौकी/सहायता केन्द्रो में करवाई जाये, ग्रामों, वार्डो, विद्यालयों एवं कॉलेजों में जनजागरूकता कार्यक्रम किया जावे, उक्त स्थानों पर उपलब्धता के अनुसार पुलिस अनुविभागीय अधिकारी, थाना प्रभारी, सउनि रैंक के अधिकारी सम्मलित हो। ज्यादा से ज्यादा लोगो को जनजागरूकता कार्यक्रम में शामिल करें। एसपी ने गाँव मे वॉल राईटिंग कर नशे से दूर रहने का संदेश प्रसारित करने के पूर्व में दिए निर्देश के बारे में जानकारी ली जिस पर थाना प्रभारियों ने बताया कि गांवों मे नशे के विरुद्ध वॉल राईटिंग करवाया जा रहा है। नशे के आदी हो चुके लोगों की काउंसलिंग बढाई जावे साथ ही एसपी ने कहा कि ध्यान रहे कि एक भी व्यक्ति के विरूद्ध गलत कार्यवाही नहीं होनी चाहिए, नशे के विरूद्ध कार्यवाहियों में वृद्धि की जावे।

उक्त बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह, उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) कविता ठाकुर,  पुलिस अनुविभागीय अधिकारी मनेन्द्रगढ़ राकेश कुर्रे, नगर पुलिस अधीक्षक पी पी सिंह, प्रभारी स्टेनो, ओ.एम/शिकायत शाखा प्रभारी, सभी थाना, चौकी, सहायता केंद्र प्रभारी उपस्थित रहे।