कचरा प्रबंधन में रिसाली निगम ने राष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त किया दूसरा स्थान..

गृहमंत्री ने दी बधाई, आयुक्त ने कहा टीम वर्क से मिली सफलता

रिसाली17 नवंबर (वेदांत समाचार)। नवगठित रिसाली नगर पालिक निगम ने पूरे देश में मान बढ़ाया है। बेहतर कचरा प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त किया है। भारतीय उद्योग परिसंघ ने र्सी.आइ.आई. 3 आर अवार्ड से नवाजा है। खास बात यह है कि इस स्पर्धा में निगम ने पहली बार हिस्सा लिया।

नगरीय निकाय के रूप अस्तित्व में आने के महज एक वर्ष में कीर्तिमान रचना शुरू कर दिया। हर दिन निकलने वाले कचरों का बेहतर प्रबंधन करने में रिसाली निगम ने श्रेष्ठता साबित की है। इस बात पर भारतीय उद्योग परिसंघ (सी.आई.आई.) ने मुहर लगाया। मंगलवार को पुरस्कारों की घोषणा करते हुए रिसाली निगम को दूसरे स्थान पर रखते हुए वर्चूअल प्रमाण पत्र दिया। उल्लेखनीय है पूरे प्रदेश के 166 नगरीय निकायों में दुर्ग प्रथम व रिसाली दूसरे स्थान पर रहा। इस उपलब्धि के लिए गृहमंत्री ने आयुक्त आशीष देवांगन को बधाई दी है।

हर रोज 27 टन खाद

संपूर्ण निगम क्षेत्र से हर रोज 45 टन कचरा निकलता है। जिसमें 60 प्रतिशत अर्थात 27 टन कचरा में शामिल गीला कचरा का उपयोग वर्मी खाद बनाने के लिए भी किया जाता है। रिसाली निगम क्षेत्र में 10 ऑटो टियर, 10 ई रिक्शा, 80 हाथ रिक्शा व 3 हाइवा को कचरा प्रबंधन के लिए उपयोग किया जा रहा है।

संवाद को बनाया प्रचार का संसाधन

नए निगम बनने के बाद यहां संसाधन का अभाव है। जागरूक करने ब्रांड एम्बेसडर की भूमिका तय नहीं की गई है। ऐसे स्थिति का सामना करते हुए आयुक्त आशीष देवांगन ने संवाद और संपर्क से लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। वे जागरूक करने स्वयं श्रमिक बाहुल्य और पाॅश कालोनी में निरीक्षण करते है। वही जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने हर रोज जनसंपर्क अभियान चलाया।

टीम भावना से मिली सफलता

आयुक्त आशीष देवांगन ने इस उपलब्धि के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी है। आयुक्त ने कहा कि निगम के स्वच्छता मित्र हमारे रीढ़ है। उनकी मेहनत का परिणाम है कि वे बेहतर प्रदर्शन कर पाए। उन्होंने अपील की है कि रिसाली निगम को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए कचरा को निर्धारित स्थान में ही फेकें।