ऑफिस में जंक फूड खाने से बढ़ रहा है मोटापा, तो फिट रहने के लिए फूड में शामिल करें ये हेल्दी स्नैक्स..

ऑफिस में आमतौर पर हर कोई कई घंटों तक लगातार बैठा रहता है. कई बार काम के प्रेशर में हम खाना तक सीट पर ही बैठकर खा लेते हैं, या फिर खाते ही नहीं हैं. लगातार सीट पर बैठना अब हर किसी के लिए एक कॉमन समस्या होती जा रही है. यही कारण है कि लगातार बैठने सेउनका  वजन भी तेजी से बढ़ रहा है.  महिला हो या पुरुष हर किसी के खाने के बाद भी लगातार बैठे रहने के कारण बढ़ते पेट की समस्या से जूझना पड़ रहा है.

फैट बढ़ने का एक कारण ये भी है कि ऑफिस में बैठे लोग ज्यादातर अनहेल्दी फूड खाते हैं. जिस कारण से भी इनका वजन बढ़ता है. ऐसे में हर किसी के मन में आमतौर पर एक ही सवाल होता है कि आखिर वो क्या खाएं और कब खाएं. ऐसे में आज हम आपको ऑफिस में खाए जाने वाले हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताएंगे जिससे आपका ना सिर्फ पेट भरेगा बल्कि मोटापे का खतरा भी कम हो जाएगा.

1. ओट्स या रागी बिस्किट

ऑफिस में खाना खाने के बाद भी बीच बीच में छोटी-मोटी भूख लगती हैं, तो अक्सर हम चिप्स या नमकीन आदि खाते है. ये ना केवल वजन बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी खतरनाक होता है. इसकी जगह आप ओट्स या रागी बिस्किट को ऑफिस के घंटों में खा सकते हैं और ये फायदेमंद भी होता है.

2. मुरमुरे

ऑफिस में मैदे के नमकीन और पिज्जा,बर्गर खाना हर किसी को ज्यादा पसंद आता है. लेकिन आप इसकी जगह मुरमुर वाले नमकीन रखें. ये खाने में काफी हल्के भी होते हैं और वजन को भी कंट्रोल में रखते है.

3. ड्राई फ्रूट्स

किसी भी भूख के लिए और इंस्टेन्ट एनर्जाीके लिए ड्राई फ्रूट्स से अच्छा खाने के लिए कोई भी ऑप्शन नहीं हो सकता है. हर एक मेवे में अपने अपने पोषक तत्व होते हैं. तो आप सादा या फिर हल्के फ्राई ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं.

4. नारियल पानी

ऑफिस के घंटों में कोल्ड्र ड्रिंक पीना सेहत के नुकसानदायक होने के साथ ही वजन को भी तेजी से बढ़ाता है. इसकी जगह आप नारियल पानी को लाइफ में शामिल करें. आजकल मार्केंट में पैकिंग वाले नारिलय पानी भी मौजूद हैं.नारियल पानी पीने से आपकी चर्बी तो कम होगी साथ ही आपके चेहरे पर भी निखार आयेगा.

5. बटर मिल्क

अगर आप लगातार रोज नारियल पानी पी के ऊब जाएं तो आप बटर मिल्क भी पी सकते हैं. ये भी थोड़ा सी पेट पूजा के लिए अच्छा ऑप्शन है. गर्मियों के दिनों में ये आपके पेट को ठंडा रखेगा साथ ही इससे मोटापे का भी खतरा नहीं होता है.

6. ताजे फल

आप अपनी ऑफिस के डाइट आप खुद के साथ रोज फलों को ले जाना ना भूलें. सेब, केला, अंगूर, संतरा और तरबूज जैसे फल आप को अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए.

7. लो फैट चीज, दही या फ्रूट स्मूदी

इसको साथ ही आपको जब कुछ अलग सा खाने का मन कर रहा हो तो आप लो फैट चीज, दही और फ्रूट स्मूदी भी खा सकते हैं. ये भी वजन तो भी कम करेगा और अच्छा स्वाद भी देगा.