BSF Group C Recruitment 2021: बीएसएफ में कॉन्स्टेबल सहित अन्य पदों पर नौकरी का मौका, ऐसे करें अप्लाई

BSF Group C Recruitment 2021: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बहुत अच्छा मौका सामने आया है. बीएसएफ की ओर से ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और हेड कॉन्स्टेबल समेत कई पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें (BSF Group C Recruitment 2021) आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को बीएसएफ रिक्रूटमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

बीएसएफ रिक्रूटमेंट की ओर से जारी इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 15 नवंबर 2021 से शुरू हो गई है. इस वैकेंसी (BSF Group C Recruitment 2021) के माध्यम से कुल 72 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. बता दें कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 29 दिसंबर 2021 तक का समय दिया गया है. वहीं फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी यही है. इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को अच्छे से देख लें.

ऐसे करें आवेदन

  • ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • वेबसाइट की होम पेज पर Current Recruitment Openings के लिंक पर जाएं.
  • अब BSF Group-C Engineer’s Recruitment के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसमें Apply Here की ऑप्शन पर जाएं.
  • मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

पदों के अनुसार योग्यताएं

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 72 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शारीरिक और शैक्षणिक योग्यताएं रखी गई है. इसमें:-

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर 1 सीटें रखी गई है. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. शारीरिक योग्यता में पुरुष की हाइट 167.5 सेंटीमीटर और महिला की 157 सेंटीमीटर माही गई हैं.

कॉन्स्टेबल के पद पर 2 सीटें रखी गई है. इसमें भी उम्मीदवारों की योग्यता 10वीं पास मांगी गई है. इसके अलावा कॉन्स्टेबल जनरेटर मैकेनिक, कॉन्स्टेबल लाइनमैन, कॉन्स्टेबल जनरेटर ऑपरेटर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल सेवर मैन पदों पर भर्तियां होंगी.

आयु सीमा

इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए. अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए 10वीं पास या इसके समकक्ष परीक्षा पास और आईटीआई सर्टिफिकेट रखने वाले आवेदन कर सकेंगे.